Bihar Weather: बिहार के इन शहरों पड़ रही शिमला जैसी ठंड, अभी राहत मिलने के नहीं है आसार

Bihar Weather Report: देश के तमाम हिस्सों में बर्फीली पछुआ हवाओं ने ठंड के कहर को और भी ज्यादा बढ़ा दिया है। कई राज्यों में तो पारा 0 डिग्री से भी नीचे चला गया है। बर्फीली पछुआ हवाओं के कहर से बिहार भी अछूता नहीं है। बिहार में भी तापमान तेजी से नीचे गिर रहा है और साथ ही कई शहरों में शीतलहर और कोहरे की चादर ने लोगों को घरों में बंद रहने पर मजबूर कर दिया है। मौसम विभाग द्वारा जारी आंकड़ों के मुताबिक न्यूनतम तापमान में कमी आने के साथ बिहार के 9 शहरों में ठंड का कहर तेजी से बढ़ रहा है। इस कड़ी में राजधानी पटना, गया, मुजफ्फरपुर, समेत आठ शहरों में शनिवार को शिमला से भी ज्यादा ठंड रही।

शिमला से ज्यादा ठंडा बिहार

मौसम विभाग द्वारा जारी किए गए आंकड़ों के मुताबिक शनिवार को सुबह से ही सर्द हवाओं के साथ-साथ कोहरे की चादर छाई रही। शिमला में जहां न्यूनतम तापमान 7.6 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया, तो वहीं बिहार के गया में तापमान 4.6 डिग्री सेल्सियस रिकॉर्ड किया गया, जोकि शिमला से भी कम था। वहीं रविवार की सुबह से ही बिहार के कई शहरों में तापमान में भारी गिरावट दर्ज की गई। मौसम विज्ञान केंद्र पटना की ओर से जारी की गई रिपोर्ट के मुताबिक राजधानी पटना, भागलपुर, पूर्णिया, मुजफ्फरपुर, दरभंगा, सुपौल, फारबिसगंज, मोतिहारी, सबौर में तेज शीतलहर के साथ-साथ कई शहरों में तापमान में भारी गिरावट दर्ज की गई। यही वजह रही कि शनिवार के दिन को शहीद दिवस घोषित किया गया।

Also Read:  अगले 5 दिनों तक बिहार, उत्तराखंड सहित इन राज्यों में भारी बारिश का अलर्ट, फटाफट देखें अपने शहर का मौसम?

वही मौसम विज्ञान ने आने वाले दो-तीन दिनों के लिए पूर्वानुमान जताया है कि ठंड और भी ज्यादा बढ़ सकती है। पटना में न्यूनतम तापमान 7.2 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया। तो कुछ ही देर बाद कुछ जगहों पर धूप निकल आई, लेकिन पछुआ हवाओं का कहर जारी रहा। वहीं शेखपुरा, अररिया, सासाराम, नवादा और बांका में शिमला से ज्यादा ठंड दर्ज की गई। मौसम विज्ञान का कहना है कि आने वाले दिनों में फिलहाल ठंड से किसी तरह की राहत के कोई आसार नजर नहीं आ रहे हैं। पर्वतीय प्रदेशों में होने वाली बर्फबारी के कारण देश के कई हिस्सों में शुष्क उत्तरी हवाएं, पछुआ हवा के साथ चल रही है जिसके कारण कनकनी वाली ठंड पड़ रही है।

Bihar weather

whatsapp channel

google news

 

बिहार का कौन सा जिला सबसे ठंडा

  • राजधानी पटना- 14.4 डिग्री से 7.2 डिग्री सेल्सियस
  • गया- 18.8 डिग्री सेल्सियस से 4.6 डिग्री सेल्सियस
  • पूर्णिया- 15.5 डिग्री सेल्सियस से 8.9 डिग्री सेल्सियस
  • भागलपुर- 16.0 डिग्री सेल्सियस से 4.5 डिग्री सेल्सियस
  • सबौर -7.7 डिग्री सेल्सियस से 7.4 डिग्री सेल्सियस
  • वाल्मीकि पूर्व- 12.3 डिग्री सेल्सियस 9 डिग्री सेल्सियस
  • मुजफ्फरपुर- 11.4 डिग्री सेल्सियस से 8.9 डिग्री सेल्सियस
  • सुपौल- 15.8 डिग्री सेल्सियस से 9 डिग्री सेल्सियस
  • दरभंगा 12.4 डिग्री सेल्सियस

इसके अलावा प्रदेश के अन्य शहरों में तापमान 10 से 15 डिग्री के बीच दर्ज किया गया। इस लिस्ट में अररिया, भागलपुर, पूर्वी चंपारण, रोहतास, जमुई, सीतामढ़ी, औरंगाबाद, शेखपुरा, कटिहार, खगड़िया, बांका और बेगूसराय का नाम शामिल है ।

Share on