नहीं मिलेगा 18 महीने के DA एरियर पर पैसा, देखें 7th Pay Commission पर क्या बोलें वित्तमंत्री

7th Pay Commission Update: केंद्रीय कर्मचारियों के लिए एक बुरी खबर है। दरअसल अगर आप भी केंद्रीय कर्मचारी हैं और 18 महीने से अटके अपने डीए एरियर का इंतजार कर रहे हैं, तो बता दें कि अब यह नहीं आएगा। वित्त मंत्रालय की तरफ से राज्यसभा में इससे जुड़ी बड़ी जानकारी साझा की गई है। दरअसल सरकार की ओर से राज्यसभा में कहा गया है कि कर्मचारियों को उनके 18 महीने का लटका हुआ डीए एरियर का पैसा नहीं मिलेगा। इसके साथ ही वित्त मंत्रालय की ओर से डीए एरियर को लेकर और क्या कुछ कहा गया …आइए हम आपको डिटेल में बताते हैं।

नहीं मिलेगा 18 महीने से अटका डीए एरियर

सरकार की ओर से साझा जानकारी के मुताबिक कर्मचारियों को तीन किस्त का पैसा नहीं दिया जाएगा। राज्य सरकार की ओर से इस तरह का फिलहाल कोई फैसला नहीं आया है। यह डीए एरियर का पैसा महामारी के समय का है। कोरोना महामारी के दौरान सरकार ने डीए एरियर और पेंशनर्स के डीए पर भी रोक लगा दी थी।

राज्यसभा में वित्तमंत्री ने दिया ये जवाब

बता दे राज्यसभा सांसद नारायण भाई जय राठवा की ओर से यह सवाल किया गया था कि- क्या सरकार कर्मचारियों को उनके लिए एरियर का पैसा देगी, जिसके जवाब में वित्त मंत्री पंकज चौधरी ने कहा कि केंद्रीय कर्मचारियों और पेंशनर्स की तरफ से 18 महीने के लिए एरियर को लेकर कई मांगे सामने आई है, लेकिन कोरोना काल के प्रतिकूल वित्तीय प्रभाव की वजह से इस पैसे को जारी किए जाने का कोई प्लान नहीं है।

नाखुश हुए सरकारी कर्मचारी

सरकार की ओर से इस जवाब से सरकारी यूनियन ना खुश नजर आ रहा है। यूनियन के लोगों का कहना है कि इस पैसे को रोका नहीं जा सकता। कोरोना काल में भी डीए नहीं बढ़ने के बाद भी कर्मचारियों ने काम किया। मालूम हो कि सरकार की ओर से कोरोना काल की अवधि में महंगाई भत्ता जारी न करने से 34,000 करोड रुपए की बचत हुई है।

नए साल में बढ़ेगा डीए

इसके साथ ही यह भी बता दे कि केंद्र सरकार 1 जनवरी 2020 से 30 जून 2021 के बीच 18 महीने के डीए एरियर के पैसा अभी नहीं दे रही है। फिलहाल अब सरकार इस पैसे को देने से इनकार भी कर रही है। मौजूदा समय में कर्मचारियों को 38% की दर से दिए मिल रहा है और जल्द ही जनवरी में यह दिए बढ़कर 41% होने की उम्मीद जताई जा रही है।

Kavita Tiwari