सिर्फ वेजिटेरियन खा इस कांस्टेबल ने बनाई गज़ब का सिक्स पैक, बॉडी देख अक्षय को भूल जायेंगे आप

Indian Wushu Player Rohit Jangid: देश में कई ऐसे पुलिसकर्मी है जिनकी फिटनेस लोगों को काफी इंस्पायर करती है। पुलिस वालों के अलावा और भी कई ऐसी हस्तियां है, जिनके बॉडी फिटनेस और उनके डेली वर्कआउट के नियम को लोग ना सिर्फ फॉलो करते हैं बल्कि उसके बारे में हर दिन चर्चा भी करते हैं। ऐसे में आइए आज हम आपको एक ऐसे पुलिस कर्मी के बारे में बताते हैं, जो अपनी बॉडी फिटनेस का ख्याल रखने के लिए कई घंटों का वर्कआउट करते हैं, वेजीटेरियन फूड खाते हैं और अपने 6-पैक को बनाए रखते हैं। इनका नाम है रोहित जांगिड़…

Rohit Jangid

कौन है रोहित जांगिड़

रोहित जांगिड़ राजस्थान पुलिस डिपार्टमेंट में बतौर कांस्टेबल कार्यरत है। रोहित इंटरनेशनल वुशू प्लेयर यानी चाइनीस मार्शल आर्ट के प्लेयर है। वह कई इंटरनेशनल और नेशनल मेडल भी जीत चुके हैं। सिक्स पैक एब्स वाले पुलिस कांस्टेबल रोहित जांगिड़ अपनी फिटनेस जर्नी के लिए खासा सुर्खियों में रहते हैं। उनकी फिटनेस के साथ ही उनका टाइट रूटीन, उनका वर्कआउट प्लान भी लोगों को काफी इंस्पायरर करता है। ऐसे में आइए हम आपको बताते हैं कि कैसे दुबले पतले रोहित जांगिड़ ने अपनी इस 6-पैक एब्स की जर्नी को शुरू किया।

बचपन में दुबलेपन के चलते झेले ताने

रोहित जांगिड़ ने खुद अपनी इस जर्नी का खुलासा एक इंटरव्यू में किया था। इस दौरान उन्होंने बताया कि- मैं बचपन में काफी पतला था। मेरा वजन 9वीं क्लास में 35 किलो था। इस कारण क्लास में सब मेरा मजाक उड़ाते थे। इसके बाद मैं अपने सीनियर से मिला और मैंने उनसे फिटनेस को लेकर बात की। वह मेरे घर के पास ही रहते थे, इसलिए मैं उनके साथ स्टेडियम जाने लगा और वहां मुझे एक्सरसाइज करने का मौका मिला। इसके बाद मेरे जहन में यह बात घर कर गई कि दुबले-पतले होने की वजह से मेरा मजाक बनाया जाता है।

यहां से शुरु हुआ फिटनेस का सफर

इसके बाद मैंने डिफेंस के लिए वुशू सीखना शुरू किया और सीनियर ने भी इस बारे में काफी कुछ बताया। उन्होंने भी मेरा सपोर्ट किया और मेरा वजन धीरे-धीरे बढ़ने लगा। मैं अच्छी डाइट भी लेने लगा। इस दौरान मेरे सीनियर ने ही मुझे अच्छे डाइट प्लान, प्रोटीन, मल्टीविटामिंस जैसे सप्लीमेंट्री के बारे में भी बताया। उसके बाद मेरा वजन बढ़ने लगा और मैं 45 किलो का हो गया। उस समय मेरी उम्र 16 साल थी।

Rohit Jangid

कई इंटरनेशनल-नेशनल विजेता है रोहित जांगिड़

इसके बाद मेरा सिलेक्शन वेस्ट जोन वूशु कंपटीशन के लिए हो गया। मैंने उसमें ब्राउंस मॉडल जीता और फिर धीरे-धीरे मैंने अपनी गेम पर खासतौर पर फोकस करना शुरू कर दिया। इसके बाद मैंने वुशु में कई मेडल जीते। उन्होंने आगे बताया कि- मैं 4 बार इंटरनेशनल कंपटीशन में भारत के लिए मेडल जीत चुका हूं, जिसमें ट्वेल्थ वुशू इंटरनेशनल चैंपियन हांगकांग, 9 इंटरनेशनल विश्व चैंपियनशिप नेपाल और जॉर्जिया इंटरनेशनल चैंपियनशिप भी शामिल है।

बता दे इसके अलावा भी रोहित जांगिड़ कई अवार्ड जीत चुके हैं। उन्हें राजस्थान मुख्यमंत्री अशोक गहलोत की ओर से बेस्ट प्लेयर ऑफ द स्टेट का अवार्ड भी दिया जा चुका है। वीर तेजा पुरस्कार, राइजिंग स्टार अवार्ड के अलावा भी उन्होंने कई अवॉर्ड जीते हैं।

Rohit Jangid

वेजिटेरियन है रोहित जांगिड़

आज रोहित जांगिड़ का वजन 75 से 78 किलो का है। वह कंपटीशन के टाइम ज्यादातर कार्बोहाइड्रेट का सेवन करते हैं। उनका कहना है कि वह वेजिटेरियन है इसलिए वह प्रोटीन इनटेक को बढ़ाने के लिए प्रोटीन पाउडर खाते हैं और साथ में अपने वर्कआउट पर सबसे ज्यादा फोकस करते हैं। वे अपने डेली शेड्यूल के 4 घंटे वर्कआउट में बिताते हैं। ऐसे में वह दो बार 2-2 घंटे के टाइमिंग से वर्कआउट करते हैं।

Kavita Tiwari