लॉन्च हुआ Toyota Flex Fuel Car का पायलट प्रोजेक्ट, जाने क्या होता है फ्लेक्स फ्यूल?

Toyota Flex Fuel Car: केंद्रीय परिवहन मंत्री नितिन गडकरी (Nitin Gadkari) ने मंगलवार को देश की पहली फ्लेक्सी फ्यूल स्ट्रांग हाइब्रिड इलेक्ट्रिक व्हीकल यानी FFV-SHEV को लॉन्च कर दिया है। बता दे इस पायलट परियोजना के तहत जापान की टोयोटा कंपनी की गाड़ी पूरी तरह से वैकल्पिक ईंधन एथेनॉल से चल सकती है। खास बात यह है कि इससे प्रदूषण को कम करने के साथ-साथ इंधन के खर्च में भी काफी कटौती होगी।

फ्लेक्स फ्यूल लॉन्च के साथ भारती की बदली छवि

इसके लॉन्चिंग के मौके पर केंद्रीय परिवहन मंत्री नितिन गडकरी ने कहा कि यह सस्ता विकल्प है। हम प्रदूषण पैदा कर रहे हैं, जो एक बड़ी समस्या है। हमारे देश में प्रदूषण का एक बड़ा कारण गाड़ियां है। प्रधानमंत्री से लेकर हम सबका कार्बन उत्सर्जन रोकने का सपना है। यही वजह है कि हमें इलेक्ट्रिक एथेनॉल, मेथेनॉल, बायोडीजल, बायो सीएनजी, बायो एलएनजी ग्रीन हाइड्रोजन को प्रोत्साहित करने की आवश्यकता है। बता दे इस फ्लेक्सी फ्यूल स्ट्रांग हाइब्रिड इलेक्ट्रिक व्हीकल के तौर पर टोयोटा कोरोला मॉडल में फ्लेक्स फ्यूल किट को फिट किया गया है। यह एक एल्टिस FFV-SHEV है, जिसे पायलट प्रोजेक्ट के लिए टोयोटा ब्राजील से आयात किया गया है।

क्या होता है फ्लेक्स फ्यूल

फ्लैक्स फ्यूल एक ऐसा इंधन है, जिसे गैसोलीन, मेथेनॉल या इथेनॉल के साथ मिलाकर बनाया जाता है। इसमें पेट्रोल की कम मात्रा और बाकी चीजों की ज्यादा मात्रा का इस्तेमाल किया जाता है। फ्लेक्स फ्यूल से चलने वाली गाड़ियों को तैयार करने के लिए इंजन में भी कुछ बदलाव करने पड़ते हैं। इससे लोगों को लगातार बढ़ते पेट्रोल-डीजल से छुटकारा मिल जाएगा। साथ ही पेट्रोल-डीजल के लिए दूसरे देशों पर निर्भरता भी खत्म हो जाएगी।

FFV-SHEV के लॉन्च पर क्या बोलें नीतीन गडकरी

फ्लेक्स फ्यूल को लेकर नितिन गडकरी ने कहा कि मुझे हमेशा से लगता था कि फ्लेक्स फ्यूल पेट्रोल को रिप्लेस करने जा रहा है। यह बेहद मुश्किल लगता है, लेकिन मैं लोगों से अक्सर कहता हूं कि इंपॉसिबल का मतलब ही आई एम पॉसिबल होता है। बता दे भारत में पहली बार ऐसी कार लांच की गई है जो ब्लेंड फ्यूल पर चलेगी। दुनिया में यूएस, ब्राजील और कनाडा ही ऐसे देश है, जहां पहले से फ्लेक्स फ्यूल गाड़ियां है। वही अब भारत भी इस बदलाव के साथ इस लिस्ट में शामिल होने जा रहा है।

Kavita Tiwari