बिहार के इन 4 शहरों में पटाखा जलाने पर लगी रोक, जाने नाम से लेकर पूरी डिटेल तक

Firecrackers Ban In Bihar: बिहार राज्य प्रदूषण नियंत्रण परिषद (Bihar State Pollution Control Council) द्वारा दिवाली के त्योहारी सीजन पर राज्य के 4 शहरों में पटाखे छोड़ने पर सख्त तौर से प्रतिबंध (Firecrackers Ban) लगा दिया गया है। दरअसल राज्य प्रदूषण नियंत्रण परिषद द्वारा यह फैसला वातावरण में बढ़ रहे प्रदूषण के स्तर को देखते हुए लिया गया है। प्रदूषण की वजह से बोर्ड में राजधानी पटना, गया, हाजीपुर और मुजफ्फरनगर में पटाखे फोड़ने पर बैन लगा दिया है। इस संबंध में सभी जिलों के डीएम (DM) को पत्र भेजकर निर्देश भी दे दिए गए हैं, कि वह अपने-अपने जिले में पटाखे बेचने और फोड़ने पर सख्ती से पाबंदी के नियम को लागू करें।

पटाखे जलाने पर लगा प्रतिबंध

बिहार राज्य प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड के विश्लेषक का इस मामले पर कहना है कि पटाखे जलाने की वजह से वायु प्रदूषण का स्तर तेजी से बढ़ जाता है। साथ-साथ ध्वनि प्रदूषण भी मरीजों के लिए बेहद हानिकारक है, जिन शहरों में पटाखा बैन किया गया है। वहां प्रदूषण की मात्रा पहले से ही स्तर से ऊपर है औऱ यही वजह है कि इन शहरों में पटाखे बेचने और जलाने पर प्रतिबंध लगाया गया है।

बढ़ते प्रदूषण के स्तर को देखते हुए बिहार राज्य प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड ने इन चार शहरों में पटाखे बेचने और जलाने के प्रतिबंध का सख्ती से पालन करने के लिए चारों शहरों के जिला अधिकारी को इस मामले में निर्देश दें, नियम का सख्ती से पालन करने के आदेश दिए हैं।

बिना पटाखों के बनेगी यह दिवाली

इन सख्त निर्देशों के मद्देनजर बिहार के इन शहरों में बड़े एवं आम तरह के पटाखों पर बैन लगाया गया है, लेकिन ग्रीन पटाखों को जलाने की इजाजत दे दी गई है। पटना, गया, हाजीपुर और मुजफ्फरनगर में राज्य प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड ने आदेश में ग्रीन पटाखे जलाने की परमिशन दी है, लेकिन उसके बावजूद भी के पटाखे नहीं मिल रहे हैं। ऐसे में यह कहना गलत नहीं होगा कि यह दिवाली बिना पटाखों के बनने वाली है।

कब मनाई जायेगी दिवाली

बता दे इस साल दिवाली 24 अक्टूबर को मनाई जाएगी। इसको लेकर लोगों ने पहले से तैयारियां शुरू कर दी हैं। बाजार भी सजने लगे हैं और लोगों ने दिवाली पर अपने घरों को सजाने एवं साज-सज्जा का सामान भी बाजारों से खरीदना शुरू कर दिया है। वही हर बार की तरह इस बार भी दिवाली से पहले प्रदूषण बोर्ड द्वारा पटाखों को लेकर सख्त नियम लागू किए गए हैं। वही देखना यह होगा कि इस बार लोग नियम का पालन करते हैं या नहीं… और अगर ऐसा नहीं होता है, तो प्रदूषण बोर्ड इन पटाखा विक्रेताओं पर क्या सख्त कार्रवाई करता है।

मीडिया के क्षेत्र में करीब 7 साल का अनुभव प्राप्त हुआ। APN न्यूज़ चैनल से अपने करियर की शुरुआत की। इसके बाद कई अलग-अलग चैनलों में असिस्टेंट प्रोड्यूसर से लेकर रन-डाउन प्रोड्यूसर तक का सफर तय किया। वहीं फिलहाल बीते 1 साल 6 महीने से बिहार वॉइस वेबसाइट के साथ नेशनल, बिजनेस, ऑटो, स्पोर्ट्स और एंटरटेनमेंट की खबरों पर काम कर रही हूं। वेबसाइट पर दी गई खबरों के माध्यम से हमारा उद्देश्य लोगों को बदलते दौर के साथ बदलते भारत के बारे में जागरूक करना एवं देशभर में घटित हो रही घटनाओं के बारे में जानकारी देना है।