बिहार सरकार दे रही कोल्ड स्टोरेज के लिए 12 लाख रुपये की सब्सिडी, खत्म हुई उपज खराब होने की टेंशन

अच्छी फसल के बावजूद भी कई बार किसानों को मुनाफे की जगह घाटा झेलना पड़ता है और इसकी वजह उनकी फसलों के लिए कोल्ड भंडार स्टोरेज ना मिलना होता है। इस दौरान फसलों के लिए भंडार की सही व्यवस्था ना मिलना किसानों के लिए बड़े नुकसान की वजह बन जाती है। ऐसी समस्याओं से किसान को बचाने के लिए बिहार सरकार (Bihar Government) ने एक नई पहल की शुरुआत की है, जिसके तहत किसानों को प्री कुलिंग यूनिट यानी कोल्ड स्टोरेज लगाने के लिए 50% की सब्सिडी (Bihar Government Subsidy On Cold Storage Unit) बिहार सरकार मुहैया करा रही है।

कोल्ड स्टोरेज के लिए मिलती है कितनी सब्सिडी (Government Subsidy On Cold Storage Unit)

बिहार कृषि विभाग बागवानी निदेशालय की ओर से साझा जानकारी के मुताबिक किसानों को एकीकृत बागवानी विकास मिशन के तहत यह राशि दी जाएगी। इसके साथ ही किसानों को उत्पादक संगठनों को प्री कूलिंग यूनिट पर भी सब्सिडी दी जा रही है। किसान उत्पादक संगठनों को 75% की सब्सिडी यानी 18.75 लाख रुपए इसके लिए दिए जाएंगे। तो वही इस कोल्ड स्टोरेज को स्थापित करने की अधिकतम इकाई लागत 25 लाख रुपए बताई जा रही है।

सब्सिडी के लिए कैसे और कहां करें आवेदन (How To Apply for Subsidy On Cold Storage Unit)

अगर आप बिहार में रहने वाले किसान है तो सरकारी सब्सिडी की मदद से आप प्री कुलिंग स्टोरेज यूनिट इंस्टॉल कर सकते हैं। इसके लिए आपको बिहार कृषि विभाग, बागवानी निदेशालय की आधिकारिक वेबसाइट http://horticulture.bihar.gov.in पर विजिट कर इससे जुड़ी सारी जानकारी जुटाने होगी। साथ ही सरकार द्वारा मांगी गई सभी कागजी कार्रवाही को पूरा करने के बाद आप यह सब्सिडी ले सकते हैं। इसके अलावा किसान अगर चाहे तो अपने नजदीकी सहायक निदेशक उद्यान से संपर्क करके इस से संबंधित अन्य जानकारियां भी हासिल कर सकते हैं।

Kavita Tiwari