बिहार में अब सीधे होगी शिक्षकों की बहाली, नीतीश कुमार ने नियुक्ति को लेकर दिये ये जरूरी निर्देश

बिहार (Bihar) के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार (CM Nitish Kumar) ने शिक्षा विभाग की समीक्षा बैठक के दौरान कई बड़े फैसले को लेकर निर्देश जारी किए।  इस दौरान उन्होंने शिक्षकों की बहाली (Bihar Teachers Reinstatement) और स्टूडेंट क्रेडिट कार्ड (Bihar Student Credit Card) जैसी योजनाओं को लेकर भी चर्चा की। साथ ही इन योजनाओं के क्रियान्वयन में तेजी लाने के निर्देश भी दिए इसके अलावा मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने अनुसूचित जाति, अनुसूचित जनजाति, अति पिछड़ा वर्ग और अल्पसंख्यक वर्ग की लड़कियों की पढ़ाई पर विशेष तौर पर ध्यान देने के आदेश भी दिए।

शिक्षा विभाग की समीक्षा बैठक में जारी हुए निर्देश

मुख्यमंत्री नीतीश कुमार की अध्यक्षता में हुई शिक्षा विभाग की समीक्षा बैठक में उन्होंने कहा शिक्षा के क्षेत्र में सुधार करते हुए कई अहम कदम उठाना बेहद जरूरी है। बड़ी संख्या में प्राथमिक विद्यालय एवं मध्य विद्यालय की स्थापना की गई है। विद्यालय भवनों का भी निर्माण किया गया है। सभी पंचायतों में उच्च माध्यमिक विद्यालय की स्थापना भी की गई है। इससे अब छात्र-छात्राओं को अपने पंचायत में ही उच्च माध्यमिक शिक्षा मिल सकेगी।

प्रजनन दर में आयेगी कमी- सीएम नीतीश कुमार

मुख्यमंत्री ने आगे कहा- हम चाहते हैं कि छात्र-छात्राएं बेहतर ढंग से पढ़ाई करें। छात्राओं के शैक्षणिक स्तर में सुधार होने से प्रजनन दर में कमी आएगी। इस दौरान उन्होंने राज्य में घट रही प्रजनन दर को लेकर भी तारीफ की। उन्होंने कहा कि प्रजनन दर कम होने में शिक्षा का बहुत महत्व है। अनुसूचित जाति, अनुसूचित जनजाति, अति पिछड़ा वर्ग और अल्पसंख्यक वर्ग की लड़कियों की पढ़ाई पर ध्यान देना जरूरी है।

जल्द से जल्द की जाये शिक्षकों की बहाली

मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने इस दौरान निर्देश भी दिए कि शिक्षकों के खाली पदों को जल्द से जल्द भरा जाए। जहां भी शिक्षकों की कमी है वहां उन्हें पूरा किया जाए। शिक्षकों की जल्द से जल्द बहाली की जाए ताकि छात्र-छात्राओं के पठन-पाठन में कोई भी दिक्कत ना हो। साथ ही उन्होंने सात निश्चय योजना के अंतर्गत बिहार स्टूडेंट क्रेडिट कार्ड की सुविधा को जल्द से जल्द राज्य के हर हिस्से में शुरु करने के निर्देश दिियिे, ताकि छात्र छात्राओं को आगे की पढ़ाई के लिए किसी भी प्रकार की परेशानी का सामना ना करना पड़े। इस योजना के बेहतर क्रियान्वयन को लेकर मुख्यमंत्री ने छात्र छात्राओं के बीच इसका प्रचार-प्रसार करने के भी निर्देश दिए।

केन्द्र सरकार पर जताई नराजगी

मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने इस दौरान केंद्र सरकार द्वारा शिक्षा विभाग की विभिन्न योजनाओं के लिए वर्तमान वित्तीय वर्ष में राज्य को दी जाने वाली केंद्रांश की राशि पर चिंता भी जाहिर की। उन्होंने कहा कि अब तक यह राशि नहीं मिली है। साथ ही उन्होंने इस दौरान अधिकारियों को निर्देश दिए कि इस संदर्भ में केंद्र सरकार को पत्र लिखकर सूचित किया जाए।

Kavita Tiwari