driving with earphones: क्या ईयरफोन लगाकर कार-बाइक चलाने पर भी कटता है चालान? नहीं पता तो जान ले नियम

driving with earphones: सड़क पर वाहन चलाते समय हमें अक्सर कई बातें और नियमों का सख्ती से पालन करना पड़ता है। ऐसे में गाड़ी से जुड़े जरूरी कागजातों के अलावा कुछ दूसरे भी नियम होते हैं, जिनका पालन ना करने पर भारी चालान कट (Traffic Rule During Driving) सकता है। ऐसे में क्या आप जानते हैं कि वाहन चलाते समय जब हम ब्लूटूथ, इयरफोंस के जरिये फोन पर बात कर रहे होते हैं या कुछ सुन रहे होते हैं, तो ऐसी स्थिति में चालान कटता (Challan Rule) है या नहीं… अगर आपको इस बारे में जानकारी नहीं है, तो आइए हम बताएं कि गाड़ी चलाते समय फोन या इयरफोन का इस्तेमाल कर सकते हैं या नहीं?

क्या है गाड़ी चलाने के नियम

गौरतलब है कि भारतीय ट्रैफिक चालान नियमों के मुताबिक आप फोन का इस्तेमाल कार चलाते समय नहीं कर सकते हैं, लेकिन अधिकतर राज्यों की मोटर व्हीकल एक्ट में ब्लूटूथ-हेडफोन को लेकर कोई जानकारी नहीं दी गई है। मीडिया रिपोर्ट में भी इन्हें इस्तेमाल करने के लिए कई अलग-अलग बातें कही गई है। ऐसे में बेंगलुरु ट्रैफिक पुलिस द्वारा दी गई एक रिसर्च मेंने इस नियम से जुड़ी कुछ बातें बताई गई है, जहां साफ शब्दों में लिखा है कि- मोबाइल फोन के अलावा ईयर फोन और ब्लूटूथ हेडफोन का इस्तेमाल करने पर भी आपका चालान कट सकता है।

कार चलाते हुए फोन के इस्तेमाल पर लगता है कितना चालान

वेबसाइट द्वारा साझा की गई जानकारी के मुताबिक न केवल मोबाइल फोन के उपयोग पर चालान लगता है, बल्कि साथ ही ड्राइविंग करते समय किसी भी हैंडफ्री उपकरण जैसे ईयरफोन, ब्लूटूथ जैसे उपकरणों के प्रयोग पर भी चालान लगता है। इस दौरान आप केवल नेविगेशन के उद्देश्य के लिए सवारी करने के दौरान मोबाइल फोन का उपयोग कर सकते हैं।

मालूम हो कि धारा 184 (सी) अधिनियम के मुताबिक कोई भी व्यक्ति मोटर वाहन चलाते या सवारी करते समय हाथ में मोबाइल फोन का उपयोग नहीं कर सकता। दोपहिया वाहन या तीन पहिया वाहन के लिए यह जुर्माना 1500 रुपए है और एलएमवी के लिए 1500 रुपये और दूसरे वाहनों के लिए 5,000 रुपये का जुर्माना कटना तय है।

Kavita Tiwari