430KM की रफ्तार वाली ये इलेक्ट्रिक कार भारत में हो रही लॉन्च, Tesla की देगी टक्कर, जाने कीमत

इन दिनों दुनियाभर के तमाम देशों के बीच इलेक्ट्रिक गाड़ियों को लेकर काफी तगड़ा कंपटीशन चल रहा है। भारत भी इससे अछूता नहीं है। इलेक्ट्रिक सेगमेंट के आधार पर बात करें तो बता दें कि भारत में फिलहाल टाटा नेक्सन देश की सबसे ज्यादा बिकने वाली गाड़ियों की लिस्ट में टॉप पर चल रही है। वहीं महिंद्रा ने भी अपनी नई पहली इलेक्ट्रिक SUV XUV400 को लॉन्च कर दिया है। वहीं अब बाजार में एक और नई धमाकेदार इलेक्ट्रिक कार लांच होने वाली है, जिसे चीन की कार निर्माता कंपनी बिल्ड योर ड्रीम्स (BYD) भारत में लॉन्च करेगी। इस कार का नाम BYD Atto 3 electric SUV है।

कब लॉन्च होगी BYD Atto 3 electric SUV

ऑटोकार इंडिया की रिपोर्ट के मुताबिक BYD Atto 3 electric SUV कार की लॉन्चिंग 11 अक्टूबर को होगी। खास बात ये है कि यह नई इलेक्ट्रिक एसयूवी MG ZS EV, Hyundai Kona को टक्कर देगी।

BYD Atto 3 electric

 

कब हैं BYD Atto 3 electric SUV की खासियत

बात इस कार के लुक और डिजाइन की करे तो सबसे पहले ये बता दे BYD Atto 3 इलेक्ट्रिक SUV को SKD (सेमी-नॉक्ड डाउन) रूट के जरिए भारत लाया जाएगा। इस गाड़ी को पहले ही सिंगापुर, न्यूजीलैंड और ऑस्ट्रेलिया जैसे अन्य बाजारों में लॉन्च किया जा चुका है, जहां इसकी सेल काफी जबरदस्त है। वहीं दावा किया जा रहा है कि ये गाड़ी इलेक्ट्रिक प्लेटफॉर्म को टेस्ला जैसी हाई-एंड इलेक्ट्रिक कारों को जबरदस्त टक्कर देगी। इसका डिज़ाइन कुछ इसी तरह से तैयार किया गया है। यह गाड़ी साइज में भी काफी बड़ी है। मालूम हो कि इसकी लंबाई 4,455mm, चौड़ाई 1,875mm और व्हीलबेस 2,720mm है।

क्या है BYD Atto 3 electric SUV के फीचर

BYD फीचर के मामले में भी काफी शानदार है। इस इलेक्ट्रिक SUV में 60.48kWh का बड़ा बैटरी पैक दिया गया है। एक बार फुल चार्ज होने के बाद यह 420km (WLTP साइकिल) तक की रेंज देती है। अंतरराष्ट्रीय स्तर पर यह एसयूवी 201bhp की पीक पावर और 310Nm की पीक टॉर्क देती है। बता दे BYD Atto 3 electric SUV कार0 से 100 किमी/घंटा की रफ्तार सिर्फ 7.3 सेकंड में पकड़ सकती है।

BYD Atto 3 electric

BYD Atto 3 electric SUV की कीमत क्या है

ये कार डिजाइन और लुक के मामले में बहुत क्लासी है। इसके आगे और पीछे की तरफ फुल-चौड़ाई वाले एलईडी लाइट बार दिए गए हैं। साथ ही इसके दोनों सिरों पर स्पोर्टी बंपर भी दिया गया है। अंदर से, BYD Atto 3 इलेक्ट्रिक एसयूवी खास और यूनीक नजर आती है। इसकी कीमत 25 लाख रुपये के आसपास की बताई जा रही है, हालांकि इसकी कीमत को लेकर कंपनी की ओर से कोई ऑफिशल जानकारी साझा नहीं की गई है।

Kavita Tiwari