नई कार खरीदने का बना रहे हैं प्लान, तो जाने लें कौन सा बैंक दे रहा सबसे सस्ता Car Loan?

sasta car loan: भारतीय बाजारों में इन दिनों एक से बढ़कर एक हाई फीचर्स वाली नई इलेक्ट्रिक कारें (Best Electric Car In India) लॉन्च हो रही हैं। ऐसे में बढ़ते पेट्रोल-डीजल के दामों (Petrol-diesel Price Today) के चलते लोगों में इलेक्ट्रिक कारों के प्रति झुकाव भी बढ़ रहा है। वही इलेक्ट्रिक कारों की कीमत लोगों के बजट से बाहर है जिसकी वजह से लोग इन कारों को खरीदने का मन तो बना रहे हैं, लेकिन साथ ही यह भी सोच रहे हैं कि इसके लिए वह किस बैंक से लोन ले (Which bank is best for taking car loan)? बैंक उन्हें कम इंटरेस्ट रेट पर अच्छा कार लोन दे सकता है?, कार लोन के लिए ब्याज दर क्या है (What is the rate of interest for car loan)? ऐसे में आइए आपके इन सवालों का जवाब हम देते हैं।

कार लोन के लिए पहले करे पूरी प्लानिंग

किसी भी कार को खरीदने से पहले सबसे पहला स्टेप कार को सेलेक्ट करने का करें। एक कार खरीदने से पहले कई वाहनों और उनकी कीमतों की तुलना अपने बजट के हिसाब से जरूर कर लें। अपने बजट एवं अपनी आवश्यकताओं को आधार बनाते हुए अपनी कार को खरीदने की प्लानिंग करें। ऐसे में आप चाहे तो नीचे दिए गए बैंकों से लोन ले सकते हैं। यह बैंक आपको बेहतर ब्याज दरों पर लोन देते हैं।

Union Bank of India

कौन सा बैंक किस ब्याज दर पर देता है लोन

  • भारतीय स्टेट बैंक- 7.20% से शुरू
  • केनरा बैंक- 7.30% से शुरू
  • एचडीएफसी बैंक- 7.95% से शुरू
  • आईडीबीआई बैंक- 7.35% से शुरू
  • पंजाब नेशनल बैंक- 6.65% से शुरू
  • यूनियन बैंक ऑफ इंडिया- 7.40% से शुरू

10 से 15% करनी होगी कार की डाउन पेमेंट

किसी भी कार को खरीदने की प्लानिंग के साथ यह सबसे जरूरी है कि सेल्फ फाइनेंस या बैंक कार लोन के जरिए अपनी तैयारी करें। ऐसे में आप कार लोन लेते समय इस बात का खास तौर पर ध्यान रखें कि आपको कार की कीमत की 10 से 15% की डाउन पेमेंट की व्यवस्था पहले ही करनी होगी। बाकी का पैसा आप बैंक से फाइनेंस करा सकते हैं।

कार लोन लेने के वक्त नहीं देनी पड़ती सिक्योरिटी

आज के दौर में बहुत से लोग लोन पर कार खरीदना पसंद करते हैं ,क्योंकि इसमें कम ब्याज दर पर कार खरीदना आसान हो जाता है। इसके साथ ही कम क्रेडिट स्कोर वाले व्यक्ति भी कार लोन आसानी से ले सकते हैं, क्योंकि उनके लिए ये बस सुनिश्चित लोन है और वाहन स्वयं एक सिक्योरिटी के रूप में उनके पास रहता है। यह लोन लेते समय आपको अन्य सिक्योरिटी देने की जरूरत नहीं पड़ती।

बता दे जब आप कार लोन लेते हैं तो आपको वाहन जिस पर लोन ले रहे हैं बैंक के पास उसे गिरवी रखना पड़ता है। बैंक सभी भुगतानों के बाद ही आपको उस कार का पूर्ण स्वामित्व सकता है। कार लोन लेते समय ब्याज दर एक महत्वपूर्ण कड़ी है, क्योंकि यह आपके वाहन की कुल लागत तय करती है। कार लोन की राशि जितनी अधिक होगी, आपकी ईएमआई भी उतनी ही अधिक होगी। इस तरह आप कम समय के लिए लोन लेते हैं तो ईएमआई ज्यादा दे सकते हैं। लंबे समय के लिए लोन लेने पर ईएमआई तो कम हो जाती है, लेकिन वाहन पर कुल ब्याज बढ़ जाता है।

Kavita Tiwari