Indian Railway: अब बिना किसी चार्ज के कैंसिल होगा ट्रेन टिकट, एक मेल से हो जाएगा सारा काम

ट्रेन में सफर करने वाले यात्रियों के लिए एक बड़ी खुशखबरी सामने आई है। भारतीय रेलवे (Indian Railway) ने अपने यात्रियों की सुविधा को ध्यान में रखते हुए एक नई सुविधा की शुरुआत की है। इस सुविधा का लाभ उठाकर आप बड़ी आसानी से मिनटों में अपनी टिकट कैंसिल (How To Cancel Reserve Ticket) करा सकते हैं। खास बात यह है कि इसके लिए आपको किसी तरीके का कोई हर्जाना भी नहीं भरना पड़ेगा।

यह बात बेहद आम है कि हम कहीं जाने या घूमने का कोई प्लान बनाते हैं, लेकिन अचानक से किसी कारण से यह प्लान कैंसिल करना पड़ता है और ऐसे में पहले से रिजर्व की गई अपनी ट्रेन की टिकट को कैंसिल करने पर नुकसान भी झेलना पड़ता है, लेकिन अब आपको यह नुकसान नहीं झेलना पड़ेगा।

Indian Railway

अब मेल से कैंसिल कराये अपनी टिकट

रेलवे ने हाल ही में एक नया नियम लागू किया है। दरअसल हालिया नियम के मुताबिक आप बेहद आसानी से मिनटों में अपना टिकट रेलवे ऐप या रेलवे की ऑफिशल वेबसाइट पर जाकर बड़ी कैंसल कर सकते हैं, लेकिन अब इसके अलावा आप रेलवे को ईमेल भेजकर की अपनी टिकट को कैंसिल कर सकते हैं। भारतीय रेलवे ने इस बात की जानकारी खुद ट्विटर के जरिए साझा की है।

Indian Railway

इस मेल आईडी पर एक मेल कर कराएं टिकट कैंसिल

रेलवे ने अपने आधिकारिक ट्विटर हैंडल पर इससे जुड़ी जानकारी साझा करते हुए बताया कि अब रेलवे यात्री ईमेल करके भी अपने टिकट कैंसिल करा सकते हैं। गौरतलब है कि हाल ही में एक यात्री ने ट्विटर पर रेलवे से शिकायत की थी, कि उन्होंने तत्काल में टिकट बुक कराया था, लेकिन ट्रेन कैंसिल होने के कारण उसे दूसरा यात्रा विकल्प चुनना पड़ा और रिफंड भी नहीं मिला।

Indian Railway

यात्री के इस ट्वीट का जवाब देते हुए रेलवे ने लिखा- अगर यात्री अपने टिकट को कैंसल नहीं करा पाते हैं, तो वो टिकट रद्द कराने के लिए अपनी रजिस्टर्ड ईमेल आईडी से इस [email protected] पर ईमेल करके भी अपना टिकट रद्द करा सकते हैं।

Kavita Tiwari