690 किलोमीटर लंबे रक्सौल-हल्दिया एक्सप्रेस-वे का रूट मैप आया सामने, किन जिलों से गुजर रही जानें

रक्सौल-हल्दिया एक्सप्रेस-वे (Raxaul Haldia Expressway) के निर्माण का रास्ता पूरी तरह से साफ हो गया है। 54000 करोड रुपए के बजट (Raxaul Haldia Expressway Budget) से बनने वाले बिहार (Bihar) के इस नए एक्सप्रेस-वे का निर्माण कार्य जल्द ही शुरू हो जाएगा। रक्सौल-हल्दिया एक्सप्रेस प्रदेश के 8 जिलों से होकर झारखंड व पश्चिमी बंगाल के हल्दिया (Raxaul Haldia Expressway Route) तक जाएगा। ग्रीन फील्ड परियोजना के मद्देनजर बन रहा ये एक्सप्रेसवे करीबन 690 किलोमीटर लंबा होगा।

जल्द शुरू होगा रक्सौल-हल्दिया एक्सप्रेस-वे का निर्माण

गौरतलब है कि रक्सौल से हल्दिया तक बनने वाले इस 6 से 8 लेन के पुल को स्वीकृति मिल गई है। यह उत्तर बिहार को आपस में जोड़ने का काम करेगा। रक्सौल-हल्दिया एक्सप्रेस-वे के डीपीआर की प्रक्रिया शुरू हो गई है। इसके लिए करीबन 13 तकनीकी एजेंसियों ने भी बीड डाला है। चयन के बाद एजेंसी इसके डीपीआर पर काम करेगी।

विभाग द्वारा साझा की गई जानकारी के मुताबिक रक्सौल, हल्दिया, एक्सप्रेस-वे के निर्माण से बिहार, झारखंड और पश्चिम बंगाल में व्यवसायिक गतिविधियां भी तेज हो जाएंगी। लोगों के लिए भारी स्तर पर रोजगार के अवसर खुलेंगे और साथ ही तीनों राज्यों को आर्थिक मजबूती भी मिलेगी।

ये होगा रक्सौल-हल्दिया एक्सप्रेस वे का रूट

रक्सौल से शुरू होने वाला यह एक्सप्रेस-वे मुजफ्फरपुर, पटना, बिहार शरीफ, सारण, शेखपुरा, जमुई, बांका सहित कई जिलों से होकर झारखंड के सरैयाहाट, नोनीहाट, देवघर, दुमका से पश्चिमी बंगाल के पानागढ़ होते हुए हल्दिया पॉट जाएगा। बता दे इसके निर्माण के साथ ही इंटरनेशनल बॉर्डर पर कनेक्टिविटी भी बढ़ जाएगी। विशेषज्ञों के मुताबिक रक्सौल-हल्दिया एक्सप्रेस-वे के सर्वे व डीपीआर के बाद यह क्लियर होगा कि यह किस-किस जिले से होकर गुजरेगा ।

Kavita Tiwari