बुंदेलखंड एक्सप्रेसवे: रिकॉर्ड समय में हुआ तैयार, जानें 7 जिलों को जोड़ने वाले बुंदेलखंड एक्सप्रेसवे की 10 खास बातें

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (PM Narendra Modi) आज यूपी को एक नई सौगात देने वाले हैं। यूपी जालौन जिले की उरई तहसील के 3 गांव में बुंदेलखंड एक्सप्रेस-वे (Bundelkhand Expressway) का उद्घाटन कर आज प्रधानमंत्री मोदी इसे जनता को सौंपेंगे। बता दे प्रधानमंत्री मोदी ने 29 फरवरी 2020 को बुंदेलखंड एक्सप्रेस-वे का शिलान्यास किया था। इस एक्सप्रेस-वे का काम युद्ध स्तर पर करते हुए महज 28 महीनों में इसे पूरा कर लिया गया है और आज प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी इसका उद्घाटन (Bundelkhand Expressway inauguration) भी कर देंगे, जिसके बाद इसे आम जनता के लिए खोल दिया जाएगा। आइए हम आपको बुंदेलखंड एक्सप्रेस-वे (Bundelkhand Expressway Route) की कुछ खास बातें बताते हैं और साथ ही इसकी कनेक्टिविटी से लेकर इस के बजट (Bundelkhand Expressway Budget) की जानकारी भी देते हैं।

Bundelkhand Expressway

बुंदेलखंड एक्सप्रेस वे की खास बातें

  • प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने बुंदेलखंड एक्सप्रेस-वे के उद्घाटन को लेकर देर रात एक ट्वीट किया। इसमें उन्होंने लिखा कि 16 जुलाई बुंदेलखंड क्षेत्र की मेरी बहनों और भाइयों के लिए विशेष दिन है। जालौन जिले में एक कार्यक्रम में बुंदेलखंड एक्सप्रेस-वे का उद्घाटन किया जाएगा। यह परियोजना अर्थव्यवस्था और कनेक्टिविटी को बढ़ावा देगी।
  • बुंदेलखंड एक्सप्रेस-वे 7 जिलों से होकर गुजरेगा। इससे स्थानीय अर्थव्यवस्था को फायदा मिलेगा और साथ ही इस क्षेत्र का महान औद्योगिक विकास भी होगा और इससे स्थानीय युवाओं के लिए अवसर भी खुलेंगे।
  • बुंदेलखंड एक्सप्रेस-वे कुल 296 किलोमीटर लंबा है। इस चार लेन वाले एक्सप्रेस-वे का निर्माण उत्तर प्रदेश एक्सप्रेसवेज औद्योगिक विकास प्राधिकरण के मद्देनजर लगभग 14,850 करोड रुपए की लागत से किया गया है। आगे चलकर इसका विस्तार भी किया जाएगा और इसे 6 दिन तक वितरित किया जाएगा।

Bundelkhand Expressway

  • बुंदेलखंड एक्सप्रेस-वे में रेलवे ओवरब्रिज, 14 लंबे पुल, टोल प्लाजा के साथ रैंप प्लाजा, 266 छोटे पुल और 18 फ्लाईओवर बनाए गए। इसके साथ ही इस एक्सप्रेस-वे के आसपास 7 लाख पेड़ लगाए जाएंगे, जिनका काम शुरू हो चुका है।
  • इस एक्सप्रेस-वे के सुचारू रूप से चालू हो जाने के बाद चित्रकूट से राजधानी दिल्ली का सफर आसान हो जाएगा। बता दे बुंदेलखंड एक्सप्रेस-वे के जरिये राजधानी दिल्ली और चित्रकूट के बीच का सफर महज 8 घंटे में तय किया जा सकता है।
  • ये एक्सप्रेस-वे सात जिलों यानी चित्रकूट, बांदा, महोबा, हमीरपुर, जालौन, औरैया और इटावा से होकर गुजरता है।
  • जानकारी के मुताबिक बुंदेलखंड एक्सप्रेस-वे इस इलाके की कनेक्टिविटी में सुधार के साथ-साथ आर्थिक उड़ान भी देगा। इसके साथ ही यहां के लोगों के लिए रोजगार के दरवाजे खुल जाएंगे।

Bundelkhand Expressway

  • बांदा और जालौन जिले में बुंदेलखंड एक्सप्रेस-वे के समीप औद्योगिक कॉरिडोर बनाने की परियोजना पर भी काम चल रहा है।
  • प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी आज एक्सप्रेस-वे का शुभारंभ कर इसे जनता को सौंप देंगे। इसके साथ ही चित्रकूट से दिल्ली के लिए बुंदेलखंड एक्सप्रेस वे पर गाड़ियां फर्राटा भरती नजर आएंगी।
Kavita Tiwari