बिहार से सीधा जुड़ेगा पूर्वांचल एक्सप्रेस-वे, जल्द शुरु होगा 134 KM के गाजीपुर-बलिया-मांझीघाट एक्सप्रेस-वे का काम

उत्तर प्रदेश (Uttar Pradesh) में बनने वाले पूर्वांचल एक्सप्रेस वे (Purvanchal Expressway) की जड़े बिहार वासियों को भी लाभान्वित करेंगी। दरअसल पूर्वांचल एक्सप्रेस वे बिहार (Purvanchal Expressway In Bihar) से लेकर दिल्ली तक का सफर आसान बना देगी। इसके साथ ही नेशनल हाईवे अथॉरिटी ऑफ इंडिया ने अब गाजीपुर-बलिया-मांझीघाट एक्सप्रेसवे (Ghazipur Ballia Manjhighat Expressway) को बनाने का ऐलान भी कर दिया है। बता दें यह एक्सप्रेसवे बलिया से बक्सर तक 134 किलोमीटर लंबा होगा। फिलहाल एनएचएआई (NHAI) डीपीआर बनाने का काम कर रहा है और भूमि अधिग्रहण के लिए समिति का गठन किया जा चुका है। एनएचएआई ने यूपीडा को भूमि अधिग्रहण के लिए 500 करोड़ रुपए का बजट भी सौंप दिया है।

Purvanchal Expressway In Bihar

जल्द शुरू होगा बिहार में नए एक्सप्रेस-वे का काम

गौरतलब है कि मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ द्वारा अपने पहले कार्यकाल में लखनऊ से गाजीपुर तक 341 किलोमीटर लंबे पूर्वांचल एक्सप्रेस वे का निर्माण कराया गया था, जिसका लोकार्पण पिछले साल प्रधानमंत्री ने किया था। पूर्वांचल एक्सप्रेस वे से बिहार को जोड़ने के लिए एनएचएआई ने काम भी शुरू कर दिया है और पूर्वांचल एक्सप्रेस वे से गाजीपुर-बलिया-मांझीघाट एक्सप्रेसवे को जोड़ा जाएगा, जो कि बलिया से बक्सर तक 134 किलोमीटर लंबा होगा।

Purvanchal Expressway In Bihar

पूर्वांचल एक्सप्रेस वे से जुडेगा बिहार

मालूम हो कि एनएचएआई गाजीपुर से बलिया तक 117 किलोमीटर और बलिया से गया पुल के पास 17 किलोमीटर का भरौली से बक्सर के लिए भी सड़क निर्माण कार्य करेगा। साथ ही सभी को पूर्वांचल एक्सप्रेस वे से भी जोड़ा जाएगा। पूर्वांचल एक्सप्रेस वे पर बिहार से बक्सर और मांझी घाट से ट्रैफिक आएगा। ऐसे में यह माना जा रहा है कि पूर्वांचल एक्सप्रेस वे के निर्माण के साथ ही इस पर आने वाला ट्रैफिक भी यहां से बढ़ जाएगा।

50 करोड़ रुपए की लागत है तैयार हुआ बजट

गौरतलब है कि एनएचएआई और यूपीडा के बीच गाजीपुर और बलिया जिले में बनने वाले एक्सप्रेस वे को लेकर एमओयू हुआ है। परियोजना के निर्माण के लिए गाजीपुर और बलिया जिले में भूमि खरीद का काम यूपीडा संभाल रही है। भूमि खरीद के लिए अनुमोदन समिति का भी गठन किया गया है। 50 करोड़ रुपए से अधिक लागत पर होने वाले इस परियोजना कार्य के लिए खरीदी जाने वाली भूमि की दर और कुल भूमि मूल्य पर भी इसके अधिकारी अनुमोदन करेंगे। साथ ही संबंधित जिले के राजस्व अधिकारियों के साथ ही यूपीडा भी इस मामले में समन्वय करेगा।

Purvanchal Expressway In Bihar

जमीन खरीद का काम हुआ शुरू

जानकारी के मुताबिक जिला स्तर के राजस्व अधिकारियों की ओर से किसानों और भू-स्वामियों से संपर्क कर उनकी सहमति से भूमि खरीद को सबसे ज्यादा प्राथमिकता दी जाएगी। यूपीडा अधिकारियों का कहना है कि हर समस्या का तत्काल प्रभाव से जल्द से जल्द निराकरण किया जाएगा और एक्सप्रेस वे का काम शुरू किया जाएगा।

Kavita Tiwari