Adani ग्रुप ने टेलीकॉम इंडस्ट्री में मारी जबरदस्त एंट्री, इस प्लान के साथ Airtel और Jio को देगें पछाड़!

देश के अरबपति कारोबारियों में शुमार गौतम अडानी (Gautam Adani) अप्रत्याशित तौर से टेलीकॉम इंडस्ट्री (Telecom Industry) की दौड़ में शामिल होने वाले हैं। जानकारी के मुताबिक टेलीकॉम इंडस्ट्री में अडानी ग्रुप (Adani Group Entry In Telecom Industry) का मुकाबला सीधे तौर पर मुकेश अंबानी (Mukesh Ambani) की रिलायंस जियो (Reliance Jio) और दूरसंचार इंडस्ट्री के दिग्गज सुनील भारती मित्तल (Sunil Bharti Mittal) की एयरटेल (Airtel) से होगा। पांचवी पीढ़ी या 5जी दूरसंचार सेवाओं जैसे अत्यधिक उच्च गति वाले इंटरनेट सर्विस को प्रोवाइड करना इन सभी कंपनियों के लिए अपने आप में एक बड़ा मुकाबला होगा। साथ ही दूसंचार स्पेक्ट्रम में ये तीनों कपनियां एक-दूसरे को जबरदस्त टक्कर देंगी।

अडानी ग्रुप देगा अंबानी-मित्तल को जबरदस्त टक्कर

गौरतलब है कि अधिक उच्च गति वाला इंटरनेट संपर्क प्रदान करने में सक्षम इनएयरवेज की नीलामी में भाग लेने के लिए कुल 4 आवेदकों ने आवेदन भरा है। यह नीलामी 24 जुलाई को होगी। ऐसे में इन चारों के बीच होने वाली जबरदस्त टक्कर देखने लायक होगी। मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक दूरसंचार क्षेत्र की तीनों निजी कंपनियां एयरटेल, जियो और vodafone-idea ने भी इसमें आवेदन किया है और चौथे आवेदक के तौर पर अदानी ग्रुप शामिल हुआ है।

बता दें अडानी ग्रुप में हाल ही में राष्ट्रीय लंबी दूरी और अंतरराष्ट्रीय लंबी दूरी के लिए लाइसेंस हासिल किया है। हालांकि यह बात अलग है कि स्वतंत्र रूप से इस दावे की पुष्टि अब तक नहीं की गई है। इस संबंध में अडानी ग्रुप को भेजे गए ईमेल और फोन कॉल का भी अब तक कोई जवाब नहीं मिला है, जिसके आधार पर इसकी पुष्टि की जा सके।

26 जुलाई को होगी नीलामी

बता दे नीलामी की समय सीमा के अनुसार आवेदकों के स्वामित्व का विवरण 12 जुलाई को प्रकाशित किया जाएगा। दूरसंचार स्पेक्ट्रम की नीलामी 26 जुलाई 2022 को होगी और इस दौरान कम से कम 4.3 लाख करोड रुपए के कुल 72097.85 मेगाहर्ट्ज स्पेक्ट्रम की पेशकश की जाएगी।

पहली बार अडानी-अंबानी होंगे आमने सामने

बता दे इसमें शामिल होने वाले दो बड़े कारोबारी समूह अंबानी और अडानी दोनों गुजरात के रहने वाले हैं। हालांकि अभी तक दोनों का किसी भी व्यवसाय में सीधे तौर पर आमना-सामना नहीं हुआ था। ऐसे में यह पहली बार होगा जब अंबानी और अडानी ग्रुप एक-दूसरे को एक ही मैदान में टक्कर देते नजर आएंगे। अंबानी का कारोबार तेल और पेट्रोकेमिकल से दूरसंचार और खुदरा क्षेत्र में फैला हुआ है। तो वहीं अडानी ग्रुप बंदरगाह से लेकर कोयला ऊर्जा और वितरण के साथ-साथ विमानन क्षेत्र में एक अच्छी धाक रखता है।

Kavita Tiwari