बिहार के किसान का बेटा बना ऑक्सफोर्ड में प्रोफेसर, पढ़ाई के लिए पिता को बेचनी पड़ी थी जमीन

बिहार (Bihar) के पूर्वी चंपारण जिले में रहने वाले आईआईटी दिल्ली (IIT Delhi) पीएचडी के अध्यनरत छात्र जियाउल को ऑक्सफोर्ड यूनिवर्सिटी में बतौर असिस्टेंट प्रोफेसर के पद पर नियुक्त किया गया है। गौरतलब है कि ऑक्सफोर्ड यूनिवर्सिटी (Oxford University) में देश के 3 पीएचडी कर रहे छात्रों का चयन हुआ है। इस लिस्ट में बिहार के पूर्वी चंपारण जिले के तुरकौलिया प्रखंड स्थित कमलपुर के छात्र डॉक्टर जियाउल हक (Professor Dr. Ziaul Haq) के अलावा आईआईटी-दिल्ली पीएचडी के छात्र डॉ. गौरव अरोड़ा (Dr, Gaurav Arora) और डॉ. तनु जैन (Dr Tanu Jain) का नाम भी शामिल है। बता दें यह सभी अधीनस्थ मशीन डिजाइन फोर्स कंट्रोल ऑफ इंडस्ट्रियल रिसर्च कर रहे हैं।

जियाउल की कामयाबी से जिले में खुशी का माहौल

वैश्विक स्तर पर अपनी एक अलग पहचान बनाने वाली ऑक्सफोर्ड यूनिवर्सिटी में डॉक्टर जिया उल हक के चयन से पूर्वी चंपारण वासी बेहद खुश है और साथ ही उनके परिवार को बधाई भी दे रहे हैं। बता दे जियाउल की प्रारंभिक शिक्षा उनके गृह निवास तुरकौलिया के मिडिल स्कूल और हाई स्कूल से ही हुई है। मोतिहारी एलएनडी कॉलेज से उन्होंने इंटर कर उत्तर प्रदेश की शारदा यूनिवर्सिटी से बीटेक किया है।

पढ़ाई के लिए पिता ने बेच दी थी जमीन

अपनी कामयाबी के लिए जियाउल अपने माता पिता को इसकी सीढ़ी मानते हैं। उनका कहना है कि मेरे पिता एक किसान है और मेरी बीटेक की पढ़ाई के लिए उन्होंने अपनी जमीन बेच दी थी। मुझे इस बात की खुशी है कि हमने अपने पिता के सपनों को आखिरकार सच कर दिखाया है। बता दें दिल्ली यूनिवर्सिटी से एमटेक डॉ. जियाउल पूर्व राष्ट्रपति भारत रत्न अब्दुल कलाम को अपने प्रेरणा और आदर्श बताते हैं।

डॉ. जियाउल का कहना है कि मेरी माता सजदा खातून और मेरे पिता शेख जुनैद के आशीर्वाद का ही परिणाम है कि मैं आज इस मुकाम पर पहुंच पाया हूं। याद दिला दे साल 2023 में इन तीनों चयनित छात्रों को ऑक्सफोर्ड यूनिवर्सिटी इंग्लैंड में ज्वाइन करना है। जियाउल के परिवार को आस-पड़ोस और नाते रिश्तेदारों के अलावा विधायक कृष्णनंदन पासवान और मुखिया विनय कुमार सहित कई जनप्रतिनिधियों ने उनकी सफलता पर बधाई दी है। साथ ही उन्हें उनके गांव का गौरव भी बताया है।

Kavita Tiwari