Business Ideas In Bihar: बिहार में कौन सा बिजनेस करें शुरू? कम लागत में होगा बंपर लाभ

बिहार (Bihar) देश का एक ऐसा राज्य है, जिसके बिना भारत के इतिहास को पूरा कर पाना नामुमकिन है। भारत के लिए बिहार का इतिहास जितना पुराना है उतना ही पुराना यहां के लोगों का रहन-सहन भी है। यही वजह है कि बिहार गरीबी रेखा में आज भी सबसे ऊपर आता है। ऐसे में जहां बिहार में उद्योग धंधे कम है, तो वहीं यहां छोटे-छोटे व्यवसाय खोलने के मौके उतने ही ज्यादा है। ऐसे में अगर आप भी बिहारवासी है और बिजनेस करने के बारे में सोच रहे हैं तो बता दें कि बिहार की अर्थव्यवस्था को देखते हुए आप यहां कुछ बिजनेस (Business Ideas In Bihar) कर सकते हैं, जो कि बेहद फायदेमंद होंगे।

बिहार में शुरू कर सकते हैं कौन सा बिजनेस

मौजूदा अर्थव्यवस्था के आधार पर बात करें तो यहां पर छोटे-छोटे व्यापार खोलने का बड़ा सुनहरा मौका है। साल 2022 के हालातों को देखते हुए आप यहां कुछ नए बिजनेस आइडिया के साथ अपनी शुरूआत कर सकते हैं। यह छोटे-छोटे बिजनेस आपको बड़े मुकाम तक जाने में सीढ़ी-दर-सीढ़ी मदद करेंगे, लेकिन एक बात का खास तौर पर ध्यान रखें कि आप जिस भी बिजनेस आइडिया के बारे में सोच रहे हैं उसके लिए आपके पास पूरा पैसा है या नहीं.. और नहीं है तो अपने बिजनेस के लिए सरकारी मदद, बैंक से मदद या फिर लोन लेने की प्लानिंग जरूर करें।

पापड़-अचार का बिजनेस

बिहार में पापड़ और अचार की डिमांड बहुत ज्यादा होती है। ऐसे में अगर आप चाहे तो पापड़ और अचार का बिजनेस छोटे इन्वेस्टमेंट के साथ शुरू कर सकते हैं। खास बात यह है कि इसमें बेहद कम निवेश के साथ आप अपने बिजनेस की शुरुआत कर सकते हैं। पापड़ अचार बनाने के लिए सबसे जरूरी बात यह है कि आप मार्केट से होलसेल पर समान उठाएं और खुद कुछ लोगों के साथ मिलकर इसकी शुरुआत करें, लेकिन एक बात का खास तौर पर ध्यान रखें कि बदलते सोशल वर्ल्ड का इस्तेमाल इसमें करना बिल्कुल ना भूलें। सोशल मीडिया के जरिए या घर घर इसकी मार्केटिंग और प्रमोशन करना आपके बिजनेस के लिए सबसे ज्यादा फायदेमंद होगा।

फ्रेंचाइजी बिजनेस

अगर आप बिजनेस शुरू नहीं कर रहे हैं, बल्कि किसी बिजनेस में अपना पैसा निवेश करना चाहते हैं, तो बता दें कि आप अपने क्षेत्र या राज्य में लोकप्रिय कंपनी की फ्रेंचाइजी लेकर भी अपने बिजनेस की शुरुआत कर सकते हैं। दरअसल कंपनी की लोकप्रियता के आधार पर आपके बिजनेस का मार्केट में चालान और व्यापार दोनों डिपेंड करता है। बता दे जब भी आप किसी कंपनी की फ्रेंचाइजी लेते हैं, तो वह कंपनी आपको इसके लिए ट्रेंड भी करती है। फ्रेंचाइजी बिजनेस की खास बात यह है कि इसमें आपको सिर्फ अपना पैसा निवेश करना होता है और आपको कम निवेश के साथ इसमें ज्यादा मुनाफा मिलता है।

कंप्यूटर ट्रेनिंग इंस्टिट्यूट

मौजूदा समय में कंप्यूटर और इंटरनेट आज हर इंसान की जरूरत का सबसे अहम हिस्सा बन गया है। ऐसे में आप चाहे तो बिहार के किसी भी क्षेत्र, इलाके या जिले में अपना कंप्यूटर ट्रेनिंग इंस्टिट्यूट खोलकर अच्छा खासा मुनाफा कमा सकते हैं। इसमें आपको बहुत फायदा होगा। कंप्यूटर ट्रेनिंग इंस्टिट्यूट के बिजनेस के लिए यह बेहद जरूरी है कि आपको भी कंप्यूटर से जुड़े बिजनेस और अलग-अलग कोर्स की जानकारी हो। इसमें आप 2 लाख से ₹500000 निवेश कर हर महीने अच्छी खासी कमाई कर सकते हैं।

मोबाइल रिपेयरिंग शॉप बिजनेस

यह बात तो सभी जानते हैं कि आज एक स्मार्टफोन होना सब की जरूरत का सबसे अहम हिस्सा है। हर इंसान की रोजमर्रा की जिंदगी में एक स्मार्टफोन का क्या उपयोग है यह सभी जानते हैं। एक मोबाइल की कीमत कई हजारों से लाखों में होती है। ऐसे में मोबाइल का खराब हो जाना हमेशा आपके बजट को बिगाड़ देता है। इसलिए आप मोबाइल रिपेयरिंग कराने का ऑप्शन ढूंढ कर अपने इस बजट को संभालना चाहते हैं, जिसके लिए सबसे ज्यादा जरूरी है कि आप के आस पास कोई मोबाइल शॉप हो। ऐसे में आप चाहे तो मोबाइल शॉप बिजनेस शुरू कर सकते हैं। इसमें आप साथ में मोबाइल से जुड़ी एक्सेसरीज जैसे चार्जर, ईयर फोन, डाटा केबल, मेमोरी कार्ड या पेन ड्राइव यह सब कुछ भी रख कर भेज सकते हैं।

Chai

चाय की दुकान का बिजनेस

बिहार में चाय की लोकप्रियता चरम पर है। चाय का दीवाना वैसे तो हर कोई होता है। चाय के बिजनेस में बेहद कम इन्वेस्टमेंट के साथ आप अपनी दुकान किसी भी ठेले या पटरी पर शुरू कर सकते हैं और इसमें बेहद कम लागत के साथ आप अपने बिजनेस की शुरुआत कर सकते हैं। चाय के साथ आप टॉफी-बिस्कुट जैसे कई दूसरे सामान की बिक्री भी कर सकते हैं।

लिट्टी-चोखा या लिट्टी-मुर्गा बिज़नेस

बिहार में लिट्टी-चोखा सबसे ज्यादा प्रसिद्ध है और अब तो लिट्टी चोखा सिर्फ बिहार में ही नहीं, बल्कि देश के अलग-अलग राज्यों में अपनी अलग ही लोकप्रियता रखता है। हालांकि लिट्टी-चोखा को बिहार के नाम से ही जोरदार देखा जाता है। अगर आप खाने से जुड़े बिजनेस का प्लान कर रहे हैं तो आप लिट्टी-चोखे या फिर लिपटी-मुर्गा का व्यापार कर सकते हैं। बेहद कम लागत में इस व्यापार की शुरुआत बिहार में कोई भी महिला पुरुष बड़े आराम से कर सकता है।

Kavita Tiwari