Smart Road: इलेक्ट्रिक वाहनों को चार्ज करने की परेशानी खत्म, खुद चलते-चलते रोड से चार्ज हो जाएगी गाड़ी

पेट्रोल-डीजल (Petrol-Diesel) के बढ़ते दाम और पेट्रोल डीजल के कारण बढ़ते प्रदूषण के बीच इन दिनों इलेक्ट्रिक व्हीकल को लेकर दुनिया भर में जागरूकता अभियान चल रहा है, जिसके मद्देनजर लोगों को इलेक्ट्रिक वहींक्ल के फायदे (Electric Vehical Profits) और साथ ही इसके साथ मिलने वाली छूट के प्रति जागरूक किया जा रहा है। ऐसे में आजकल लोग इलेक्ट्रिक कार खरीदने का मन तो बना रहे हैं, लेकिन इसके साथ ही उनके जेहन में यह सवाल उनकी परेशानी का कारण बन रहा है कि वह इसकी चार्जिंग (Electric Vehicle Charging Point) अगर कहीं रास्ते में खत्म हो जाए तो इस परेशानी का निजात कैसे करेंगे। इस कड़ी में हाल ही में स्वीडन (Sweden) ने एक खास प्रोजेक्ट (Smart Road Charge Your EV Car) की शुरुआत करते हुए लोगों की इस परेशानी को दूर करने का अनोखा तरीका इजाद किया है।

Smart Road Charge Your EV Car

स्मार्ट सड़क पर चलते-चलते गाड़ी हो जाएगी चार्ज

मीडिया रिपोर्ट की मानें तो स्वीडन सरकार की एक टीम ने बड़े इलेक्ट्रिक वहीक्ल को चार्ज करने के लिए स्मार्ट रोड का निर्माण करने का फैसला किया है। इसके तहत आपको इलेक्ट्रिक वाहन को चार्ज करने के लिए परेशान होने की जरूरत नहीं है। कार सड़क पर चलते चलते अपने आप चार्ज हो जाएगी। खास बात यह है कि इस सड़क पर किसी चार्जिंग प्वाइंट को भी जोड़ने वाला कोई तार नहीं होगा, लेकिन फिर भी यह कार चार्ज हो जाएगी।

Smart Road Charge Your EV Car

1.6 किलोमीटर लंबी है स्मार्ट सड़क

बता दे इस सड़क का निर्माण स्टॉकहोम से 200 किलोमीटर दक्षिण के स्वीडिश द्वीप गोटलैंड में किया जाएगा यह स्मार्ट सड़क 1.6 किलोमीटर लंबी होगी। ऐसे में खास बात यह है कि इस सड़क पर किसी को भी बिजली का करंट लगने का डर भी नहीं होगा और ऐसा इसलिए क्योंकि चार्जिंग की तारों को सड़क के नीचे दबाया जाएगा। यह तारे ना ही दिखाई देंगी और ना ही उनमें किसी तरह का कोई बोर्ड होगा।

Smart Road Charge Your EV Car

ये होगी दुनिया की पहली समार्ट सड़क

बता दे यह दुनिया की पहली ऐसी सड़क होगी, जो बड़े वाहनों और ट्रक को चार्ज करने के लिए बनाई जाएगी। इस स्मार्ट सड़क के बन जाने से आपकी इलेक्ट्रिक वहीक्ल को चार्ज करने की आपकी परेशानी खत्म हो जाएगी। एक बार चार्ज करने पर कार ठीक-ठाक दूरी तक जाने के लिए सक्षम होगी।

Kavita Tiwari