बिहार के नियोजित शिक्षकों के लिए अच्छी खबर, नई तबादला नीति के तबादले की प्रक्रिया शुरू !

bihar niyojit teacher transfer rules : बिहार के नियोजित शिक्षकों के लिए अच्छी खबर है। नई तबादला पॉलिसी का नियोजित शिक्षकों को लंबे समय से इंतजार है। वर्तमान नियमों के अनुसार एक जिले से दूसरे जिले नियोजित शिक्षक स्थानांतरित नहीं हो सकते हैं। लंबे समय से शिक्षकों को नई तबादला नीति का इंतजार है। बिहार के शिक्षा विभाग ने इस बाबत फैसला लिया है। फिलहाल नई नीति के लिए शिक्षकों को कुछ और इंतजार करना पड़ेगा। नई नीति के प्रभावी हो जाने के बाद यह तय हो जाएगा कि जिला के बाहर नियोजित शिक्षक स्थानांतरित हो सकेंगे।

bihar niyojit teacher transfer rules

इस माह शुरू हो जाएगी प्रक्रिया 

शिक्षा विभाग ने इस संबंध में फैसला लिया है कि प्रदेश के नियोजित शिक्षकों को स्थानांतरण नियोजन इकाई के तहत होगा। शिक्षा माध्यमिक के डायरेक्टर मनोज कुमार ने बताया कि शिक्षकों एवं पुस्तकालय अध्यक्षों को तबादले के लिए पोर्टल पर काम चल रहा है। वेब पोर्टल तैयार जाने के बाद शिक्षक जिस नियोजन इकाई में सेवा दे रहे हैं, वहीं स्थानांतरण किया जाएगा। उन्होंने विश्वास दिलाते हुए कहा कि तबादले की प्रक्रिया इस माह से शुरू हो जाएगी और शिक्षा विभाग की ओर से सभी जिले के शिक्षा अधिकारी को इस संबंध में लेटर लिखा गया है।

bihar niyojit teacher transfer rules

 

महिला शिक्षक को मिलेगा फायदा 

आंकड़ों के अनुसार लगभग 50000 महिला शिक्षक ऐसे हैं, जिन्हें रोजाना परेशानियों से दो-चार होना पड़ता है। पदस्थापित हो जाने के बाद उन्हें एक बार भी स्थानान्तरण होने का फायदा नहीं मिल सका है। बताते चलें कि पिछले 5 साल से शिक्षक संगठनों के द्वारा तबादले को लेकर धरना प्रदर्शन किया जा रहा है। इस संबंध में शिक्षा विभाग ने नियम भी तैयार किया था। इसके अनुसार सेवा देते रहने के समय शिक्षकों को जिले के अंदर एक ही बार स्थानांतरित होने का मौका मिलेगा और उसमें महिला एवं दिव्यांग शिक्षकों को पहली प्राथमिकता दी जाएगी। वर्षों से अपने घर से दूर महिला शिक्षक स्कूल में बच्चों को पढ़ा रही है, उन्हें लंबे वक्त से नई तबादला नीति का इंतजार है।