patna cng pump:पटना में मार्च तक बन जाएंगे 12 नए सीएनजी स्टेशन, इन जगहों पर बन रहे

patna cng pump: पटनावासियों के लिए गुड न्यूज़ (Good News For Patna) है। सीएनजी वाहनों का उपयोग करने वाले गाड़ी मालिकों के यह खबर अच्छी है। बता दें कि मार्च, 2023 तक पटना में भारतीय गैस प्राधिकरण लिमिटेड (GAS AUTHORITY OF INDIA LIMITED) के द्वारा 12 नए सीएनजी स्टेशन (NEW CNG Station) बनाने की तैयारी है। यानी अगले साल तक टोटल 31 सीएनजी स्टेशन राजधानी पटना में हो जाएंगे। पटना एवं आसपास के इलाके यानी दानापुर, फुलवारीशरीफ और खगोल में डीजल से चलने वाले ऑटो-रिक्शा (CNG Station For Auto Rickshaw) पर पूरी तरह से प्रतिबंध लगा दिया है इसके बाद सीएनजी (Patna CNG Station) पर ड्राइवर पूरी तरह निर्भर हो गए हैं। सीएनजी पर ही ऑटो को चलाने का गाइड लाइन जारी किया गया है, इसके बाद अप्रैल के शुरुआती दिनों से ही सीएनजी (New CNG Station) की जबरदस्त मांग हो रही है।

पटना में बनेंगे 12 नए सीएनजी स्टेशन

एके सिन्हा (महाप्रबंधक, गेल-पटना) कहते हैं कि मांग और आपूर्ति लगभग बराबर है। पटना में इंदौर स्टेशन पर गाड़ियों की लंबी कतार को कम करने के लिए और जरूरत पूरा करने के लिए क्षेत्र में 12 नए सीएनजी स्टेशन बनाने की तैयारी है। जिन इलाके में नए सीएनजी स्टेशन बनने है उनमें फुलवारीशरीफ में ट्रांसपोर्ट कॉम्प्लेक्स, गांधी मैदान, दानापुर, गोला रोड, बांस घाट, कुर्जी, दीघा, बाईपास रोड और सगुना मोड़ पर बनेंगे।

Patna CNG Station

गेल के महाप्रबंधक बताते हैं कि गांधी मैदान जैसे क्षेत्र में सीएनजी स्टेशन पर कुछ ज्यादा परेशानी है, कदम कुआं और नाला रोड जैसे पीर वाले क्षेत्र में सीएनजी की आपूर्ति के लिए पाइप डालना काफी कठिन काम है या संभव नहीं है। ऐसे जगह पर सीएनजी की आपूर्ति के लिए सिलेंडरों के नेट के माध्यम से गाड़ियों तक सीएनजी की सप्लाई होगी। उन्होंने बताया कि जीरो माइल पर एक स्टेशन बन गया है इसे शुरू करने के लिए सरकार से क्लियरेंस यानी लाइसेंस मिलने का इंतजार किया जा रहा है।

Patna CNG Station

मार्च 2023 तक शहर में 11 और सीएनजी स्टेशन बन जाएंगे। अधिकारी बताते हैं कि राजधानी में प्रतिदिन सीएनजी की डिमांड 60 से 65 हजार किलो तक है और इतनी आपूर्ति भी हो रही है। सीएनजी से चलने वाले वाहनों की संख्या में वृद्धि हो रही है और आने वाले समय में डिमांड करना काफी कठिन होगा।