अगर आप भी राशन कार्ड का उठा रहे हैं लाभ तो पढ़ ले यह खबर, वरना हो सकती है दिक्कतें।

अगर आप राशन कार्ड का फायदा उठा रहे हैं, तो आपको यह खबर पढ़नी चाहिए।‌ बिहार, उत्तर प्रदेश, उत्तराखंड सहित कई राज्यों की सरकार ने अपात्र राशन लाभुकों के विरुद्ध अभियान चलाने जा रहा है। सरकार के द्वारा पिछले दिनों ऐसे लोगों को अल्टीमेटम देते हुए राशन कार्ड सरेंडर करने को कहा गया था, जो अपात्र होते हुए भी कई वर्षों से गरीबों का हक मार रहे थे।

बिहार में 31 मई तक पूरे प्रदेश भर में विशेष अभियान चलाने का आदेश दिया गया है। खाद्य सचिव ने जानकारी दी कि जो लोग सरकारी नौकरी में हैं, खेती के लिए 5 एकड़ जमीन, चार चक्का गाड़ी है, टैक्स जमा करने के बावजूद राशन कार्ड का लाभ ले रहे हैं वैसे लोगों का राशन कार्ड जब्त किया जाएगा। वैसे सरकारी कर्मी जो महीने के 10 हजार से अधिक सैलरी उठा रहे हैं उन पर भी आदेश लागू किया जा रहा है।

राशन कार्ड सरेंडर करने का दिया गया अल्टीमेटम

बता दें कि यूपी विभिन्न जिलों में जिला प्रशासन के द्वारा अपात्र राशन कार्ड धारकों को मई के अंत तक राशन कार्ड सरेंडर करने का अल्टीमेटम दिया गया है। इसी तरह पीएम किसान सम्मान निधि का लाभ ले रहे अपात्र किसानों को भी धनराशि लौटाने की बात कही गई थी। इस मुहिम के बाद यूपी के गाजियाबाद, बरेली, लखीमपुर, जालौन, ललितपुर और बरेली जिलों में प्रत्येक दिन हजारों अपात्र राशन लाभ पहुंचकर अपना राशन कार्ड सरेंडर कर रहे हैं।

बिहार में भी इसको लेकर विभाग के स्तर पर तैयारी शुरू कर दी गई है। पड़ोसी राज्य यूपी के कई जिलों में पीएम किसान सम्मान निधि के अपात्र लोगों को रिकवरी नोटिस भेजा गया है। बताते चलें कि वैसे लोग जो टैक्स दे रहे हैं या फिर सरकारी नौकरी में है और राशन कार्ड का लाभ उठा रहे हैं, उन्हें सरकार राशन कार्ड सरेंडर करने की चेतावनी दी है। कई जगह ऐसे मामले आ रहे हैं कि पति और पत्नी दोनों पीएम किसान सम्मान निधि का लाभ उठा रहे हैं। ऐसे लाभुकों को कहा गया है कि पीएम किसान सम्मान निधि की मिली अब तक धनराशि लौटा कर सरकार के अकाउंट में जमा कर दें।