बिहार में स्टेट हाईवे के किनारे बनेंगे 15 रेलवे ओवर ब्रिज, खर्च होंगे 700 करोड़, नितिन गडकरी ने बताई पूरी योजना

बिहार (Bihar) को केंद्र सरकार (Central Government) के द्वारा लगातार नई परियोजनाओं की सौगात (New Project In Bihar) दी जा रही है। भारत सरकार के सड़क परिवहन एवं राजमार्ग मामले के मंत्री नितिन गडकरी (Nitin Gadkari) ने कहा है कि बिहार के विभिन्न शहरों के स्टेट हाईवे पर 15 नया रेल ओवर ब्रिज (Bihar New State Highway And Over Bridge Project) बनाया जाएगा।

इसके निर्माण पर कुल 700 करोड रुपए की लागत आएगी। आरओबी का निर्माण विभाग के सीआरएम योजना (CRM Yoajna) के तहत किया जाएगा। बता दें कि अब तक राष्ट्रीय राजमार्ग पर ही विभाग की ओर से आरओबी (ROB) बनाने की मुहर लगती थी।

Bihar State Highway Project

700 करोड़ की लागत से बनेंगे 15 रेलवे ओवर ब्रिज

इसके अलावा बिहार में 17 अन्य आरओबी निर्माण पर 1200 करोड़ रुपए की लागत आएगी। नितिन गडकरी के मुताबिक बिहार के सड़कों के लिए 3 लाख करोड़ रुपए खर्च करने की योजना है। इसमें कुल एक लाख करोड़ रुपए तो ग्रीन फील्ड एक्सप्रेस-वे के निर्माण पर खर्च होनी है। वहीं 18 किलोमीटर रिंग रोड का निर्माण कार्य 50 हजार करोड़ की लागत से किया जा रहा है।

Bihar State Highway Project

राज्य में वित्तीय वर्ष 2022-23 में 25000 करोड़ की लागत से किए जा रहे सड़क का निर्माण पूरा हो जाएगा। बता दें कि गंगावा सोना नदियों के ऊपर 17 ब्रिज का निर्माण 25 हजार करोड़ खर्च कर किया जा रहा है। अभी तक बिहार की नदियों पर जितने बड़े ब्रिज का निर्माण हुआ है, ये सारे नरेंद्र मोदी के प्रधानमंत्री रहते हुए 8 साल में हुए हैं। गडकरी ने कहा कि इस बात की बेहद खुशी है।

Bihar State Highway Project

नितिन गडकरी ने कहा कि जल्द ही बक्सर से यूपी के वाराणसी तक बनने वाला फोरलेन का निर्माण कार्य शुरू होगा। इस परियोजना पर 3200 करोड़ रूपए खर्च होने हैं। इसके लिए डीपीआर बन गया है भूमि अधिग्रहण को लेकर तैयारी शुरू है। पटना से शिवाला के रास्ते बिहटा तक बनने वाले एलिवेटेड सड़क का निर्माण कार्य जल्द ही शुरू होगा। 10 किलोमीटर लंबे एलिवेटेड रोड पर कुल 4500 करोड़ रुपए खर्च होने हैं। जबकि 2200 करोड रुपए खर्च कर पटना से सासाराम तक छह लेन सड़क का निर्माण शुरू होगा।