डीएम इनायत खान ने अररिया सुंदरी मंदिर में शिवलिंग का किया जलाभिषेक, बना चर्चा का केंद्र।

एक और देश में क़ुतुब मीनार, ताजमहल, व मंदिर-मस्जिद को लेकर राजनीतिक अपने चरम पर है। वहीं बिहार के अररिया की एक तस्वीर सोशल मीडिया पर सुर्खियों में छा गई है। अररिया जिले के डीएम इनायत खान ब्लॉक का जायजा लेने के क्रम में शनिवार को ऐतिहासिक सुंदरी मठ पहुंची पूरे विधि-विधान व श्रद्धा भाव से भगवान शिव का जलाभिषेक किया। बता दें कि दी डीएम इनायत खान मुस्लिम समुदाय से आती है और उनकी शिवलिंग पर जलाभिषेक की तस्वीरें सोशल मीडिया पर वायरल हो रही है।

DM Inayat Khan

जिले के डीएम इनायत खान ने शनिवार को सिकटी ब्लाक के बाढ़ प्रभावित क्षेत्रों का दौरा करने के बाद सुंदरी मंदिर के सौंदर्यीकरण का मुआयना किया। इसी क्रम में उन्होंने मठ के पुजारी सिंहेश्वर गिरी की मौजूदगी में पूरे विधि विधान से शिवलिंग का जलाभिषेक किया। डीएम के द्वारा इस ऐतिहासिक मंदिर में जलाभिषेक किए जाने की खबर जिले में चर्चा का केंद्र बना हुआ है।

DM Inayat Khan


मालूम हो कि जिले का सुंदरी मंदिर काफी पुराना और ऐतिहासिक है। कहा जाता है कि महाभारत काल में इसी इलाके में पांडवों कि गुप्त वास था उस समय राजा बिराट का शासन काल था। आज के समय में बिहार का यह भाग नेपाल का विराट नगर कहा जाता है। ‌ माता कुंती ने पांडवों के गुप्त वास के दौरान ही शिवलिंग पर पूजा अर्चना की।

DM Inayat Khan

 कौन है इनायत खान

बताते चलें कि अररिया की जिलाधिकारी इनायत खान यूपी की ताज नगरी आगरा की निवासी है। पहले प्रयास में ही उन्होंने यूपीएससी की परीक्षा पास करनी थी उन्हें 176वीं रैंक हासिल हुआ था। वह साल 2012 बिहार कैडर की आईएएस अफसर है। उन्होंने आगरा से इंजीनियरिंग की पढ़ाई भी थी इसके बाद उन्होंने सॉफ्टवेयर कंपनी में नौकरी छोड़कर यूपीएससी की तैयारी शुरू कर दी। शेखपुरा से पहले इनायत खान का भोजपुर, पंडारक और राजगीर में पदस्थापित थी। पुलवामा हमले के दौरान शहीद की बेटियों की खर्च वहन करने वाली इनयात खान की सराहना प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी भी कर चुके हैं।