mushroom production in bihar: मशरूम उत्पादन में नंबर-1 बना बिहार, 4 से 5 हजार करोड़ रुपए का हुआ कारोबार

mushroom production in bihar: बिहार ने मशरूम उत्पादन के मामले में बड़ी उपलब्धि कायम की है। देश का सबसे बड़ा मशहूर उत्पादक राज्य बिहार बन गया है। देश में टोटल मशरूम उत्पादन में 10 प्रतिशत का योगदान अकेले बिहार का है। राष्ट्रीय बागवानी बोर्ड द्वारा जारी नए आंकड़ों के मुताबिक बिहार में वर्ष 2021-22 में टोटल 28,000 टन से अधिक मशरूम उत्पादित हुआ है। आंकड़े जारी होने के बाद कृषि विभाग खुशी से गदगद हैं, वहीं मशरूम उत्पादन करने वाले किसानों के चेहरे पर खुशी की रौनक देखी जा रही है।

एक अनुमान के अनुसार पूर्वोत्तर राज्यों में सबसे अधिक बिहार के मशरूम की डिमांड है। इसके साथ ही पड़ोसी राज्य उत्तर प्रदेश और झारखंड में भी यहां के मशरूम की मांग है। किसानों को कोविड के समय अपने उत्पाद को बाहर निर्यात करने में जद्दोजहद करना पड़ा और काफी नुकसान भी सहना पड़ा। 150 से 180 रुपए प्रति किलो बिकने वाला मशरूम 100 से 125 रुपए की दर से बिका।

मशरूम वैज्ञानिक दयाराम (राजेंद्र कृषि विश्वविद्यालय)‌ बताते हैं कि बिहार में दो किस्म के मशरूम का उत्पादन हो रहा है। कंट्रोल इन्वायरमेंट में लगभग तीन दर्जन उद्यमी बटन मशरूम उत्पादित कर रहे हैं। 100 से ज्यादा लोगों को उन्होंने रोजगार दे रखा है। वही 60,000 से अधिक किसान दूधिया, बटन और ऑएस्टर किस्म के मशरूम का उत्पादन कर रहे हैं। कारागार में सजा काटकर घर पहुंचे प्रशिक्षित लोग भी मशरूम उत्पादन कर रहे हैं।

4 से 5 हजार करोड़ का हुआ कारोबार 

उन्होंने बताया कि इस उपलब्धि को हासिल करने में बिहार को 30 साल से अधिक का वक्त लगा है। मशरूम के क्षेत्र में सभी जिलों के किसानों द्वारा उत्पादन होने के बाद इसके व्यापार को तकरीबन 4000 से 5000 करोड़ के तक पहुंचा दिया है। उन्होंने बताया कि प्रदेश में बटन, दूधिया और ऑएस्टर मशरूम की कमर्शियल खेती हो रही है। फिलहाल लगभग 55 कंट्रोल प्लांट लगी है जिसमें लगभग 3 दर्जन से मशरूम रोजाना उत्पादन हो रहा है।