पटना यूनिवर्सिटी में नए सेशन के लिए एडमिशन शुरू, इस साल बढ़ाई गई सीटें, जल्दी करें आवेदन

नए सत्र में दाखिले (New Admission Session Open) के लिए इंतजार कर रहे छात्र-छात्राओं के लिए अच्छी खबर है। नए सत्र 2022-23 में नामांकन के लिए पटना विश्वविद्यालय (Patna University) द्वारा नोटिफिकेशन जारी कर दिया गया है। पटना विश्वविद्यालय में नामांकन (Patna University Admission Open) लेने वाले छात्रों को ऑफिशियल वेबसाइट http://www.pup.ac.in पर जाकर आवेदन करना होगा। स्टेप वाइज वेबसाइट पर भरने के बारे में बताया गया है। छात्रों को यह सलाह दी जाती है कि नोटिफिकेशन में पूरी तरह पढ़ने के बाद ही फॉर्म फिल अप करें।

Patna University Admission

जारी नोटिफिकेशन के मुताबिक, स्नातक एवं वोकेशनल कोर्स के लिए अलग-अलग आवेदन करना होगा। वैसे छात्र ही अप्लाई कर सकेंगे जिन्होंने इंटरमीडिएट की परीक्षा में 45 प्रतिशत अंक हासिल किया है। आवेदन करने वाले छात्रों को शुल्क के तौर पर 1100 रुपए का भुगतान करना होगा। दोनों कोर्स के लिए प्रवेश परीक्षा भी अलग- अलग होगा। छात्रों का नामांकन प्रवेश परीक्षा में प्राप्त अंकों के तहत किया जाएगा।

Patna University Admission

यूनिवर्सिटी ने इस साल नोडल कॉलेज बीएन कॉलेज को बनाया है। बीएन कॉलेज ही दाखिला की प्रक्रिया करवाएगा। इस बारे स्टूडेंट्स को ज्यादा ऑप्शंस नहीं मिलेंगे। एक छात्र केवल छह ऑनर्स विषयों के लिए आवेदन कर सकते हैं। वहीं पटना यूनिवर्सिटी में पीजी कोर्स में दाखिले के लिए आवेदन प्रक्रिया 1 जुलाई से शुरू होगी। छात्र 20 जुलाई तक आवेदन कर सकेंगे। एंट्रेंस एग्जाम 25 और 26 जुलाई को होगी।

Patna University Admission

बताते चलें कि इस बार पटना विश्वविद्यालय में स्नातक स्तर के पाठ्यक्रमों में सत्र 2022-23 में कुल 4796 सीटों पर दाखिला होगा। अलग-अलग कॉलेजों में बीए, बीएससी और बीकॉम के सामान्य कोर्सों के लिए विभिन्न कालेजों में कुल 3256 सीटें पिछले वर्ष थी। शिक्षा विभाग द्वारा बाद में 515 सीट बढ़ाई गई थी।

Kavita Tiwari