पटना का प्रदूषण खतरनाक स्तर पर, देश के 129 शहरों में सबसे प्रदूषित शहर, दूसरे नंबर पर मुंगेर।

बिहार (Bihar) में तेज पछुआ के प्रभाव ने प्रदेश की हवा को भी प्रदूषित (Bihar Air Pollution) कर दिया है। राजधानी पटना की हवा रविवार को खराब कैटेगरी में रही। वहीं, दूसरे नंबर पर मुंगेर रहा। इन शहरों के वायु गुणवत्ता सूचकांक ऊपर की ओर हो गया है। केंद्रीय प्रदूषण नियंत्रण परिषद (Central Pollution Control Council) द्वारा जारी रिपोर्ट के मुताबिक दिल्ली (Delhi) से भी ज्यादा प्रदूषित शहर बिहार की राजधानी पटना (Patna Air Quality) है। भारत के 129 शहरों में सबसे ज्यादा प्रदूषित पटना रहा।

Bihar Air Pollution

प्रदूषण खतरनाक स्तर पर पटना

पटना 365वें नंबर पर है। दूसरे नंबर पर मुंगेर का 358 और तीसरे पायदान पर 342 वायु गुणवत्ता रैंकिंग के साथ सिंगरौली रहा। राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली का रैंकिंग 261 रहा। बिहार के अनुसार ओं की बात करें तो हाजीपुर का रैंकिंग 290, बिहारशरीफ का 309 और मुजफ्फरपुर का 332 रहा।

Bihar Air Pollution

राजधानी पटना के शहर इलाके में छह मुख्य जगहों में गांधी मैदान इलाके का सबसे ज्यादा रैंकिंग 500 हो गया है। पटना सिटी का 358,। एयरपोर्ट 243 और राजधानी वाटिका का 431 है। इन सभी इलाकों में पीएम 10 और मोटे धूल का मानक से 4 गुना अधिक मात्रा में पाई गई है। रविवार के दिन राजधानी में भीषण गर्मी के साथ तेज हवाएं भी चलीं। जिस वजह से शहर में धूलकण की मात्रा ज्यादा है। घर से बाहर निकलना लोगों के लिए मुश्किल हो गया है।

Bihar Air Pollution

राजधानी के वायु प्रदूषण का वजह रोडों पर धूलकण की मात्रा और नाला उड़ाही के बाद उसके कचड़े को सड़क साईड ही छोड़ दिया जाना है। हवा तेज चलती है तो यह कचड़ा वातावरण में चारों तरफ फैल जाता है, जिस वजह से वायु गुणवत्ता खतरनाक स्तर तक पहुंच गई है।

Kavita Tiwari