बिहार में अब ऑनलाइन कटेगी जमीन रसीद, राजस्व कर्मियों को मिला आदेश, ये है प्रक्रिया

बिहार सरकार (Bihar Government) ने जमीन रसीद प्रक्रिया को ऑफलाइन बंद करने का फैसला लिया है। राज्य सरकार के भूमि सुधार विभाग (Land Reform Department) ने रैयतों को जमीन रसीद ऑनलाइन (Land Receipt will be deducted online in Bihar) करने का निर्णय लिया है। अब अब भूमि मालिकों को जमीन का रसीद कटवाने के लिए राजस्व कार्यालय (Revenue Office) का चक्कर नहीं काटना होगा। आप ऑनलाइन ही जमीन लगान का भुगतान कर सकेंगे।

Land Receipt will be deducted online in Bihar
file image

ऑनलाइन कटेगी जमीन की रसीद

अब जमीन की रसीद कटवाने के लिए रैयतों को अंचल कार्यालय राजस्व कर्मियों के यहां चक्कर लगाने से मुक्ति मिल जाएगी। अगर कोई जमीन मालिक ऑफलाइन रसीद कटवाते हैं, तो वह अमान्य होगा। जो रसीद ऑनलाइन कटवाया गया होगा वह मान्य होगा। यह सेवा एक साल पहले ही शुरू हुई थी लेकिन सभी जमाबंदी अपलोड नहीं होने के चलते इसे लागू नहीं किया जा रहा था। सभी जमाबंदी अपलोड करने के पश्चात यह सेवा राजस्व विभाग में गुरुवार से शुरू कर दिया है। सरकार का दावा है कि जमीन रसीद ऑनलाइन होने से बिचौलियों पर पूरी तरह विराम लग जाएगा।

Land Receipt will be deducted online in Bihar

राजस्व विभाग ने जारी किये निर्देश

भूमि राजस्व विभाग ने सभी राजस्व के कर्मचारियों को लगान रसीद वापस करने का निर्देश दिया है। इसके साथ ही चेतावनी दिया कि समय पर लगान रसीद जमा न करने और निर्धारित तिथि से ऑफलाइन रसीद कटवाने पर कार्रवाई की जाएगी। राज्य के आम लोगों तक ऑनलाइन जमीं रसीद कटवाने की प्रक्रिया पहुंचे इसके लिए प्रखंड दफ्तरों पर विभाग ने प्रचार-प्रसार का निर्देश दिया है और जागरूकता मुहिम चलाने का आदेश दिया है।

Land Receipt will be deducted online in Bihar

बता दें कि ऑनलाइन कटवाया गया रसीद कोर्ट में अमान्य होगा, जब तक इसका सत्यापन अंचल कार्यालय से नहीं करा लिया जाएगा। राज्य का भूमि सुधार विभाग हाल के दिनों में काफी सक्रिय तरीके से काम कर रहा है। सरकार द्वारा निर्धारित की गई राजस्व न वसूलने के बाद मंत्री रामसूरत राय ने विभाग के सुस्ती बरतने वाले कर्मियों पर कार्रवाई करने की बात कही थी।

Kavita Tiwari