बिहार को केंद्र सरकार की सौगात, मोहनियां–चौसा नेशनल हाईवे निर्माण को मंजूरी, कवायद शुरू

केंद्र की सरकार बिहार (Central Government Project For Bihar) पर पूरी तरह मेहरबान है। बिहार में एक के बाद एक सड़क परियोजनाओं को केंद्र सरकार स्वीकृत (Central Pass New Road Project For Bihar) कर रही है। केंद्रीय सड़क परिवहन एवं राजमार्ग मंत्रालय ने बिहार में एक और सड़क परियोजना (Bihar New Highway Road Project) को हरी झंडी दी है। राष्ट्रीय राजमार्ग-319 ए के निर्माण पर केंद्रीय सड़क परिवहन ने मुहर लगा दी है। मुहर लगते ही मोहनिया से चौसा जो कि 45 किलोमीटर लंबी सड़क (Buxar-Mohania National Highway Road) है उसके निर्माण का भी रास्ता साफ हो गया है। नीतीश सरकार (Nitish Government) के पथ निर्माण मामले के मंत्री नितिन नवीन (Nitin Gadkari) ने इस संबंध में जानकारी दी।

Buxar-Mohania National Highway Road

बता दें कि जरूरी लेटर ऑफ अवार्ड सड़क निर्माण के लिए केंद्रीय मंत्रालय ने जारी किया है। इस परियोजना पर कुल 222.72 करोड़ रुपए की राशि खर्च होगी। एनएच-2 और एनएच-30 के मोहनियां के पास जंक्शन से यह सड़क निकलेगी। मोहनिया बाईपास तीन किलोमीटर लंबी का भी निर्माण किया जाना है। इसके बाद मोहनिया से रामगढ़-चौसा सड़क निर्माण की योजना है।

Buxar-Mohania National Highway Road

राज्य सरकार के पथ निर्माण मामले के मंत्री नितिन नवीन ने कहा कि बक्सर मोहनियां-चौसा सड़क का चौसा से बक्सर रोड फोरलेन में तब्दील किया जाएगा। सड़क निर्माण हेतु विभाग की ओर से आवश्यक प्रक्रिया प्रारंभ कर दी गई है। जमीन अधिग्रहण का काम प्रदेश सरकार की ओर से तीव्र गति से किया जा रहा है।

Buxar-Mohania National Highway Road

मालूम हो कि सड़क निर्माण को स्वीकृति देने के लिए भारत सरकार के केंद्रीय राजमार्ग मंत्री नितिन गडकरी कि नितिन नवीन ने शुक्रिया अदा किया है। नितिन नवीन ने कहा कि इस राष्ट्रीय राजमार्ग के बनने से सासाराम, बक्सर और कैमूर जिले को प्रत्यक्ष तौर पर लाभ मिलेगा।

Kavita Tiwari