बिहार के रंजीत मछली पालन से कमा रहे हैं सालाना 12 लाख, कर चुके हैं एमबीए, लोगों के लिए बनें प्रेरणा

बिहार (Bihar) के रंजीत कुमार (Ranjit Kumar) इन दिनों मछली पालन को लेकर सुर्खियों में हैं। रंजीत कुमार सिवान (Siwan Boy Ranjit Kumar) के रहने वाले हैं। किसान पृष्ठभूमि से आते हैं। 34 साल के रंजीत ने वर्ष 2009 में एमबीए कंप्लीट करने के बाद लगभग चार साल तक विभिन्न कंपनियों में काम किया। फिर पारिवारिक वजहों से वापस घर चले आए। यहां उन्होंने वर्ष 2013 में मछली पालन (Fish Farming) की शुरुआत की। अभी रंजीत सालाना 10 लाख से ज्यादा का कारोबार (Ranjit Kumar Fish Farming Success Story) कर रहे हैं। अपने चार तालाबों में रंजीत ने छह प्रजाति की मछलियां रखा है। एक में सीड और दूसरे में बड़ी मछली रखते हैं।

Fish Farmer Ranjit Kumar

मछली के व्यापार से साला कमाते है लाखों

रंजीत कुमार ने बताया कि वह घर बैठे ही मोतिहारी, छपरा, पटना और सिवान तक मार्केटिंग कर रहे हैं। दर्जनों किसान को अपने कारोबार से रोजगार के अवसर भी उपलब्ध कराए हैं। रंजीत ने बताया कि हमारे पास कृषि के लिए पर्याप्त मात्रा में जमीन उपलब्ध है। हालांकि पारंपरिक खेती में अधिक आमदनी नहीं हो रही थी। इसलिए मेरे पिताजी ने अपने मन से मुझे बीसीए कराने के बाद एमबीए की पढ़ाई पूरी करवाई।

Fish Farmer Ranjit Kumar Farming Area

रंजीत ने बातचीत में बताया कि एमबीए कंप्लीट करने के बाद मुझे जॉब के लिए काफी संघर्ष करना पड़ा। तब वैकेंसी के बारे में मुझे जानकारी नहीं मिलती थी। इसीलिए राजधानी दिल्ली के मुखर्जी नगर में कई कंपनियों में रुख किया, कहीं अंदर आने से मना कर दिया गया तो कहीं सलेक्शन ही नहीं हुआ। कुछ महीने इसी तरह भागम-भाग करने के बाद एक कंपनी में नौकरी लगी।

Fish Farmer Ranjit Kumar
प्रतीकात्मक तस्वीर

रंजीत बताते हैं कि नौकरी में मेरा मन बिल्कुल नहीं लग रहा था। लेकिन परिवार की जिम्मेदारियों और पापा के चलते मजबूरन मैं नौकरी कर रहा था। छुट्टी के दिनों में ज्यादातर समय मछली पालन वाले लोगों के साथ गुजारता था। धीरे-धीरे इसको देखकर मछली पालन करने की जिज्ञासा बढ़ने लगी। और आज की तारीख में सालाना 12 लाख से अधिक का कारोबार हो चुका है।

Kavita Tiwari