गांधी सेतु के पूर्वी लेन पर सरपट दौड़ेगी गाड़ियां, इस दिन होगा उद्घाटन, मिनटों में पहुंचेंगे हाजीपुर से पटना

उत्तर बिहार (North Bihar) की लाइफ लाइन कही जाने वाली महात्मा गांधी सेतु पुल (Mahatma Gandhi Setu Bridge) के पूर्वी लेन पर जल्द ही गाड़ियां सरपट दौड़ती नजर आएगी। कहा जा रहा है कि आने वाले 30 मई को पूर्वी लेन का उद्घाटन (Mahatma Gandhi Setu Bridge Inauguration) होगा। परिवहन विभाग इसको लेकर खासा उत्साहित है। पूर्वी लेन के शुरू हो जाने के बाद हाजीपुर से पटना का सफर मात्र 15 से 20 मिनट में पूरा हो जाएगा। युद्ध स्तर पर पुल का निर्माण किया जा रहा है।

Gandhi Setu

अंतिम चरण पर गांधी सेतु का काम

बता दें कि नॉर्थ बिहार से साउथ बिहार को जोड़ने वाली 5.5 किलोमीटर लंबी महात्मा गांधी सेतु पुल को वर्ष 1983 में तैयार किया गया। लेकिन पुल की दयनीय स्थिति को देखते हुए पुराने स्ट्रक्चर को ध्वस्त कर नया सुपर स्ट्रक्चर स्टील से बनाया जा रहा है। मिली जानकारी के मुताबिक, पश्चिमी लेन का काम पूरा हो चुका है, वहीं पूर्वी लेन काम भी लगभग-लगभग पूरा होने ही गया है।

Gandhi Setu
File Image

30 मई को होगा उद्घाटन

बताते चलें कि कोरोना व अन्य तकनीकी कारणों की वजह से निर्माण कार्य प्रभावित रहा। लेकिन सरकार ने तत्परता दिखाते हुए निर्माण एजेंसी को निर्देश दिया कि काम को तीव्रता के साथ पूरा किया जाए। विभिन्न मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, पूर्वी लेन का उद्घाटन 30 मई को किया जा सकता है।

Gandhi Setu

फिलहाल सेतु पर पेंटिंग का काम काफी तेजी से जारी है। नया सुपर स्ट्रक्चर बनने के बाद गांधी सेतु और भी हाईटेक होगा। पैदल आने-जाने वाले साइकिल व मोटरसाइकिलों के लिए अलग से लेन बनाई गई है। गांधी सेतु के दोनों लेने के उद्घाटन को लेकर पथ परिवहन विभाग भी बेहद उत्साहित नजर आ रहा है। नीतीश सरकार के पथ निर्माण मंत्री नितिन नवीन ने दावा किया है कि 30 मई को आम जनों के लिए पुल को खोल दिया जाएगा।

Kavita Tiwari