बिहार में लाउडस्पीकर से अजान पर बैन की मांग, मंत्री जनक राम ने कहा- होती है परेशानी

महाराष्ट्र (Maharashtra) के बाद अब बिहार में भी मस्जिदों में लाउडस्पीकर (Azan on loudspeaker) से अजान पर रोक की मांग शुरू हो गई है। बिहार सरकार के मंत्री और बीजेपी नेता जनक राम (Bihar Minister Janak Ram) ने इस मुद्दे को उठाते हुए कहा कि मस्जिदों में तेज आवाज में लाउडस्पीकर बजाने से आम आदमी एवं पढ़ाई करने वाले छात्रों को परेशानी होती है। इस दौरान उन्होंने कानून का हवाला देते हुए कहा कि मस्जिदों में रोजाना बजने वाले लाउडस्पीकर पर रोक (Ban Azan on loudspeaker) लगनी चाहिए। होली, दीपावली,, छठ और हिंदुओं के दूसरे त्योहारों पर लाउडस्पीकर बजाने पर रोक लगाई जाती है लेकिन मस्जिदों में लाउडस्पीकर बजते हैं। कानून सबके लिए बराबर है इसलिए इस पर भी रोक लगनी चाहिए।

Bihar Minister Janak Ram

बिहार में उठी लाउडस्पीकर पर बैन की मांग

इस दौरान जनक राम ने यह भी कहा कि मस्जिदों के आसपास दूसरे समुदाय के परिवार भी रहते हैं। इनमें भारी संख्या में छात्र-छात्राएं भी मौजूद है। हर रोज सुबह तेज आवाज उनके लिए परेशानी खड़ी करती है। ऐसे में मस्जिदों में रोजाना बजने वाले लाउडस्पीकर पर रोक लगनी चाहिए।

Azan on loudspeaker

नीतीश सरकार के मंत्री एवं बीजेपी के नेता जनक राम ने इस मुद्दे को उठाते हुए कहा कि उनके पास कई लोग शिकायत करने आते हैं। उनका कहना है कि जब कानून की बात करते हुए एक वर्ग के त्योहारों में लाउडस्पीकर पर रोक लगाई जाती है, तो मस्जिदों में भी लाउडस्पीकर पर रोक लगनी चाहिए। वहीं इस दौरान जब उनसे इस मुद्दे को विधानसभा में उठाने के मद्देनजर सवाल किया गया तो उन्होंने कहा कि- वह मंत्री हैं उनका काम जवाब देना है, अगर कोई उनसे इससे संबंधित सवाल करेगा तो वह जवाब जरूर देंगे।

Azan on loudspeaker

महाराष्ट्र में पहले से चल रही है मांग

गौरतलब है कि महाराष्ट्र में इससे पहले लाउडस्पीकर से अजान करने की मांग महाराष्ट्र नवनिर्माण सेना के प्रमुख राज ठाकरे ने उठाई थी। इस दौरान राज ठाकरे ने ऐलान किया था कि अगर लाउडस्पीकर से अजान बंद नहीं हुई, तो हनुमान चालीसा का पाठ लाउडस्पीकर पर कराएंगे। इसके बाद मनसे कार्यकर्ता के लाउडस्पीकर लगाकर हनुमान चालीसा बजाने के मुद्दे पर उन्हें हिरासत में भी लिया गया था।

Kavita Tiwari