बिहार में यहां बन रहें दो IT सेंटर हब, सराकर का सॉफ्टवेयर डेवलपमेंट पर बढ़ा फोकस बढ़ा, देखें डिटेल

बिहार सरकार (Bihar Government) राज्य में सॉफ्टवेयर डेवलपमेंट (IT Development In Bihar) की दिशा में लगातार काम कर रही है। इस कड़ी में सरकार ने कई नई और बड़ी योजनाएं तैयार की है। इस मामले पर आईटी विभाग के विशेष सचिव अरविंद कुमार चौधरी ने भविष्य में आईटी गतिविधियों को बढ़ाने के लिए डाकबंगला व बंदरबगीचा में आईटी टावर ( IT Tower Be Built In Bandarbagicha) और बिहटा में आईटी पार्क (IT Park Built In Bihta) बनाने का सपना साझा करते हुए इससे जुड़ी जानकारी साझा की।

सीडैक के 35वें स्थापना दिवस पर कार्यक्रम का आयोजन

इस कड़ी में शनिवार को सीडैक के 35 वें स्थापना दिवस के मौके पर होटल मौर्य में आयोजित कार्यक्रम के दौरान आईटी विभाग के विशेष सचिव अरविंद कुमार चौधरी ने सॉफ्टवेयर डेवलपमेंट के क्षेत्र में बढ़त बनाने के लिए आईटी पार्क और आईटी टावर को उपयोगी बताया।

Bihar New IT Center And Tower
प्रतिकात्मक तस्वीर

शुभकामना के साथ दी जरूरी जानकारी

दूसरी ओर पूर्व राष्ट्रीय साइबर सुरक्षा समन्वयक पीएमओ डॉक्टर गुलशन राय ने इस दौरान सीडैक की बीते 35 सालों की उपलब्धियों को गिनाते हुए सभी को बधाई दी। साथ ही कहा कि पटना को सॉफ्टवेयर टेक्नोलॉजी इस्तेमाल के केंद्र के रूप में विकसित करने की दिशा में विचार किया जा रहा है। उन्होंने गवर्नेंस और साइबर गवर्नेंस को भविष्य की जरूरत बताया। साथ ही कहा कि इस दिशा में तैयारी करने का काम चल रहा है।

Bihar New IT Center And Tower
प्रतीकात्मक तस्वीर

जल्द शुरु होगी आपात्कालिन नंबर व्यवस्था

बता दें इस कार्यक्रम में कैपजेमिनी इंडिया के वरिष्ठ निर्देशक प्रभाकर सिन्हा, सीडैक पटना के निर्देशक आदित्य कुमार सिन्हा समेत कई अन्य आईटी विशेषज्ञ भी इस कार्यक्रम में मौजूद रहें। मालूम हो कि अगले महीने से एकीकृत आपातकालीन नंबर 112 भी शुरू कर दिया जाएगा।

सीडैक के 35 वें स्थापना दिवस कार्यक्रम के दौरान एडीजी मुख्यालय जीएस गंगवार ने इस मामले में जानकारी साझा करते हुए बताया कि- पटना में बहुत जल्द हम इसे शुरू करने जा रहे हैं और अगले एक-दो महीने में यह इस्तेमाल में भी आने लगेगा।

Kavita Tiwari