एक ‘बिहारी’ पूरे ‘इंडिगो’ पर भारी, वेबसाइट हैक कर खुद ढूंढा अपना खोया हुआ बैग

हवाई यात्रा, ट्रेन यात्रा, बस यात्रा के दौरान बैग के खो जाने की कई खबरें आपने सुनी होंगी, लेकिन यह खबर खासा दिलचस्प है। दरअसल इंडिगो एयरलाइन (Indigo Airline) की फ्लाइट में सफर करते हुए एक शख्स (Software Engineering Nandan Kumar) का बैग खो गया। इसके बाद उसने अपने इस बैग को ढूंढने के लिए एयरलाइन कंपनी की वेबसाइट (Indigo Airline Website Hacked) में खामी खोज अपना बैग खुद ही ढूंढ निकाला। क्या है यह पूरा मामला आइए हम आपको बताते हैं।

Indigo Airline

वेबसाइड हैक कर खुद ढूंढा बैग

दरअसल यह पूरा मामला बिहार की राजधानी पटना से जुड़ा है, जहां पटना से बेंगलुरु इंडिगो की फ्लाइट से ट्रेवल कर रहे एक सॉफ्टवेयर इंजीनियर नंदन कुमार का बैग दूसरे पैसेंजर के साथ बदल गया। इस मामले को लेकर उन्होंने इंडिगो कस्टमर सर्विस से संपर्क किया, लेकिन उन्होंने किसी तरह की कोई मदद नहीं की। उन्होंने इस घटना के बारे में ट्विटर पर डिटेल्स में खुद बताया।

उन्होंने बताया कि जब वह एयरपोर्ट से घर पहुंचे, तो उनकी पत्नी ने बताया कि जो बैग लेकर आए हैं वह उनका नहीं है, क्योंकि उनके बैग के बेस में लॉक नहीं है। इसके बाद उन्होंने इंडिगो के कस्टमर केयर से इस मामले में संपर्क किया, लेकिन इस मामले में वहां से उन्हें कोई मदद नहीं मिली। तो उन्होंने बैग के सही मालिक का पता लगाने के लिए इंडिगो की वेबसाइट को हैक करने का विचार बना लिया।

इसके बाद उन्होंने वेबसाइट के डेवलपर कंसोल को ओपन करके नेटवर्क लॉग रिकॉर्ड को खंगालना शुरू कर दिया। फाइनली उन्हें पैसेंजर का कांटेक्ट नंबर और डिटेल मिल गया और नेटवर्क से रिस्पांस भी आया। उन्होंने अपने इस मूवमेंट को हैकर मोमेंट कहा है।

इंजीनियर साहब ने Indigo को दिया सुझाव

दरअसल सॉफ्टवेयर इंजीनियर नंदन कुमार का बैग जिनसे बदला था, वह उनके घर के पास ही रहता है। इस वजह से मिड पॉइंट पर मिलकर उन्होंने बैग को एक्सचेंज कर लिया। इस पूरे मामले पर उन्हें एयरलाइन कंपनी की तरफ से कोई मदद नहीं मिली। ऐसे में उन्होंने एयरलाइन कंपनी को अपनी कस्टमर सर्विस बेहतर करने और IVR को फिक्स करने का सुझाव भी दिया।

Kavita Tiwari