बिहार: सबसे बड़े इस्कॉन मंदिर का जल्द होगा उद्घाटन, PM मोदी भी होंगे कार्यक्रम का हिस्सा

बिहार (Bihar) का सबसे बड़ा इस्कॉन मंदिर (Iskcon Temple) लंबे इंतजार के बाद बनकर तैयार हो गया है। बता दे यह मंदिर बिहार की राजधानी पटना (Iskcon Temple In Patna) में बना है। इस इस्कॉन मंदिर से पर्यटन विभाग (Bihar Tourism Department) को बड़ा फायदा होगा। बता दे पटना में श्री राधा बांके बिहारी इस्कॉन मंदिर (Shri Radhe Banke Bihari Iskcon Temple) की खूबसूरती देखने लायक है। इसे बनाने में लगभग 10 साल का समय लगा है। इस मंदिर के उद्घाटन के लिए पांच दिवसीय विशेष कार्यक्रम का आयोजन भी किया जाएगा। इस्कॉन मंदिर का उद्घाटन (Iskcon Temple Inauguration) काफी शानदार और जानदार तरीके से किया जाएगा। इस्कॉन मंदिर के उद्घाटन का यह कार्यक्रम 3 मई को होगा, हालांकि कार्यक्रम की शुरुआत 1 मई से ही हो जाएगी।

साल 2007 में हुआ था भूमि पूजन

मालूम हो कि बिहार की राजधानी पटना में बना ये सबसे बड़ा इस्कॉन मंदिर साल साल 2010 में बनना शुरू हुआ था। हालांकि इसके भूमि पूजन का काम साल 2007 में ही हो गया था। इस दौरान इस्कॉन मंदिर के अध्यक्ष ने खुद बताया था, कि इस्कॉन मंदिर का भूमि पूजन साल 2007 में किया गया था और उस कार्यक्रम में देश ही नहीं, बल्कि विदेश से भारी संख्या में कृष्ण भक्त शामिल हुए थे।

भक्तों की मांग पर शहर के बीचो-बीच यह इस्कॉन मंदिर बनाया गया है। इस मंदिर का निर्माण कार्य पटना के बुद्धमार्ग पर किया गया है। इतने बड़े मंदिर को तैयार करने में करीबन 100 करोड रुपए का खर्च बताया जा रहा है।

Iskcon Temple in Bihar

बता दें इस्कॉन मंदिर का निर्माण ऐतिहासिक द्वारिकाधीश मंदिर की तर्ज पर किया गया है। इस मंदिर में कुल 84 कमरे बनाए गए हैं। मंदिर में 84 खंभे हैं, जिनकी लंबाई और चौड़ाई भी 84 फीट है। मंदिर को सेमी अंडरग्राउंड बनाया गया है। साथ ही मंदिर में प्रसाद ग्रहण करने के लिए एक हॉल भी बनाया गया है। इस हॉल में लगभग 1000 श्रद्धालु एक साथ बैठकर प्रसाद ग्रहण कर सकते हैं।

Iskcon Temple in Bihar
File Image

प्रधानमंत्री मोदी भी बनेंगे उद्घाटन कार्यक्रम का हिस्सा

इसके अलावा इस मंदिर में गोविंदा रेस्टोरेंट भी है। इसके साथ ही मंदिर में अतिथियों का खास ख्याल रखते हुए उनके ठहरने के लिए 70 कमरे भी बनाए गए हैं। इसके उद्घाटन समारोह को लेकर मंदिर के अध्यक्ष ने खुद बताया है कि इस कार्यक्रम में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (PM Narendra Modi) को भी निमंत्रित करने की तैयारी है। साथ ही मुख्यमंत्री समेत कई गणमान्य लोग भी इस कार्यक्रम का हिस्सा होंगे। बता दे बिहार के पटना में बने इस्कॉन टेंपल के उद्घाटन कार्यक्रम में देश नहीं, बल्कि विदेशों से भी कृष्ण भक्त शामिल होंगे।

Kavita Tiwari