SBI की इस खास स्कीम का उठाये फायदा, हर महीने ब्याज से होगी बंपर कमाई

बैंक में निवेश के जरिए अक्सर लोग अपने पैसे को सुरक्षित रखने की प्लानिंग बनाते हैं, लेकिन कई बार उनकी यह निवेश राशि उनके लिए परेशानी बन जाती है। ऐसे में बहुत जरूरी है कि जब आप कहीं निवेश करें तो पहले उसके बारे में अच्छे से जान लें, ताकि बाद में आपको किसी तरह की कोई परेशानी न झेलनी पड़ी। वहीं देश के सबसे बड़े सरकारी बैंक स्टेट बैंक ऑफ इंडिया (State Bank Of India) अपने ग्राहकों के लिए एक नई स्कीम लेकर आया है, इसका नाम Annuity Scheme है।

क्या है Annuity Scheme और कहां करें निवेश?

  • बता दे आप एसबीआई बैंक की किसी भी ब्रांच में Annuity Scheme में निवेश (SBI Annuity Deposit Scheme) कर सकते हैं। खास बात यह है कि Annuity Scheme में सबसे कम निवेश राशि ₹25000 होती है। एसबीआई के कर्मचारी और पूर्व कर्मचारियों को इसमें 1 फ़ीसदी ज्यादा ब्याज मिलता है। साथ ही वरिष्ठ नागरिकों को इसमें 0.5 फ़ीसदी ज्यादा ब्याज मिलता है।
  • इसके अलावा Annuity Scheme में टर्म डिपॉजिट की ब्याज दरें भी लागू होती है। Annuity Scheme का भुगतान डिपाजिट होने के अगले महीने से निर्धारित तारीख तक किया जाता है। Annuity का भुगतान टीडीएस काटकर बचत खाते या चालू खाते में कर दिया जाता है।
  • बता दे Annuity Scheme एकमुश्त रकम पर अच्छा रिटर्न पाने का सबसे बेहतर प्लान है। विशेष परिस्थितियों में एन्यूटी के बैलेंस अमाउंट के 75% तक की राशि का ओवरड्राफ्ट कर्ज भी मिलता है। बचत खाते में Annuity Scheme सबसे बेहतर रिटर्न मिलता है।

बता दे एसबीआई की इस खास स्कीम में 3684 या 120 दिन की अवधि के लिए निवेश किया जा सकता है। इसमें निवेश पर ब्याज दर वही होगी जो चुनी हुई अवधि टर्म डिपॉजिट के लिए दी जाएगी। उदाहरण के तौर पर मान लीजिए कि अगर आपने 5 साल के लिए फंड डिपॉजिट किया है, तो आपको 5 साल की फिक्स डिपॉजिट पर लागू होने वाली ब्याज दर के हिसाब से ब्याज मिलेगा। इस स्कीम का फायदा भारत का हर नागरिक उठा सकता है।

हर महीने मिलेगा 10 हजार का रिटर्न

इसके लिए अगर आप हर महीने ₹10000 की मासिक रिटर्न चाहते हैं, तो इसके लिए आपको इसमें 5,07,995.93 रुपए इसमें जमा करने होंगे। जमा करा दी गई धनराशि पर आपको 7 फ़ीसदी का ब्याज दर रिटर्न मिलेगा। इसका मतलब है आपको तकरीबन ₹10000 मासिक तौर पर कमाई में मिलेंगे।

Kavita Tiwari