बिहार बनेगा IT हब, पूरी तैयापी के साथ Convergence India Expo में दिखेगी इसकी पहली झलक

नई दिल्ली के प्रगति मैदान (Pragati Medan) में 23 से 25 मार्च 2022 तक इंडिया ट्रेड प्रमोशन ऑर्गेनाइजेशन और एग्जिबिशन इंडिया ग्रुप की ओर से 29वें कन्वर्सेज इंडिया एक्सपो (Convergence India Expo) का शानदार आयोजन किया गया है। इस कन्वर्सेज इंडिया एक्सपो 2022 (Convergence India Expo 2022) में सूचना प्रौद्योगिकी विभाग बिहार (Bihar) एक साझेदार राज्य के रूप में हिस्सा लेते हुए बदलते बिहार की तस्वीर पेश कर रहा है।

Convergence India Expo

आईटी हब बनेगा बिहार

बिहार मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने ई-गवर्नेंस के माध्यम से न सिर्फ सुशासन की बात की है, बल्कि साथ ही उच्च लक्ष्य निर्धारित करने के मुद्दे पर भी खास ध्यान दिया है। उन्होंने अपने दूरदर्शी नेतृत्व और विभागीय मंत्री जिबेश कुमार की अध्यक्षता में ई-गवर्नेंस के उद्देश्यों को प्राप्त करने के लिए राज्य को भारत के पूर्वर्ती राज्यों में अग्रणी आईटी हब में बदलने के लिए जबरदस्त प्रयास भी किए हैं।

Convergence India Expo

युवाओं को बढ़ावा दे रही राज्य सरकार

इस मामले पर विभाग के प्रधान सचिव आईएएस संतोष कुमार मल्ल की राज्य के इस डिजिटल परिवर्तन में अतुलनीय भूमिका रही है। बिहार सरकार के सूचना प्राविधिक मंत्री जिबेश कुमार का कहना है कि बिहार भारत के डिजिटल इंडिया के सपने को साकार करने और उसके उद्देश्य के अनुरूप अपनी क्षमताओं में लगातार विकास कर रहा है। सरकार का यह प्रयास बिहार के प्रतिभाशाली युवाओं के लिए रोजगार के नए मार्ग खोलेगा।

गौरतलब है कि बिहार सरकार के सूचना प्रौद्योगिकी मंत्री जिबेश कुमार इस कार्यक्रम में एक विशिष्ट अतिथि के तौर पर हिस्सा लेंगे। वह राज्य में सुशासन के दृष्टिकोण पर चर्चा करने के साथ-साथ इस विषय पर भी बात करेंगे कि कैसे राज्य में ई-गवर्नेंस के निवेशकों के लिए आईटी क्षेत्र में निवेश करने हेतु सरकार ने नए दरवाजे खुले हैं। बता दें बिहार स्टार्टअप नीति 2017 और बिहार की औद्योगिक निवेश प्रोत्साहन नीति राज्य में निवेशकों और उद्यमियों के लिए न सिर्फ लाभदायक है, बल्कि टिकाऊ व्यवसाय की संभावनाओं को भी प्रबल करती है। बिहार पूरे देश में एक निवेश स्थल के तौर पर उभर कर सामने आ रहा है।

Convergence India Expo
File Image

मालूम हो कि डीआईटी द्वारा कन्वर्सेज इंडिया एक्सपो में एक आईटी आधारित प्रदर्शनी का आयोजन भी किया जाएगा। यह डिजिटल क्यों कियोस्क, क्यूआर कोड जैसी एडवांस तकनीक पर आधारित होगी। इस आयोजन में भाग लेने का व्यापक उद्देश्य e-governance और सुशासन से संबंधित सरकार की उपलब्धियों और राष्ट्रीय व अंतरराष्ट्रीय स्तर पर इसे प्रदर्शित करना और साथ ही निवेशकों को बिहार के आईटी क्षेत्र में निवेश करने के लिए आकर्षित वाह प्रोत्साहित करना है।

Kavita Tiwari