बिहार में रोजगार की बहार! पटना में देश भर से जुटेंगे युवा स्टार्टअप उद्यमी, देखें जरूरी तरीखें

बिहार (Bihar) की राजधानी पटना में जल्द ही स्टार्टअप कांक्लेव 2022 (Patna Startup Conclave 2022) शुरू होने वाला है। 12 मार्च से शुरू हो रहे इस स्टार्टअप कॉन्क्लेव में देश भर से 600 से लेकर 700 युवा स्टार्टअप उद्यमी (Yuva Startup Conclave) हिस्सा लेने वाले हैं। बता दें बिहार सहित देश में स्टार्टअप के भविष्य की योजनाओं पर इस कॉन्क्लेव में खासतौर पर चर्चा की जाएगी। इस स्टार्टअप कॉन्क्लेव का उद्घाटन खुद मुख्यमंत्री नीतीश कुमार (CM Nitish Kumar) करेंगे और इस स्टार्टअप में आगामी भविष्य के साथ-साथ तमाम मुद्दों और उद्योग जगत की योजनाओं पर चर्चा की जाएगी।

Startup Conclave

पटना में लगेगा स्टार्टअप कॉन्क्लेव 2022

बता दें बिहार सरकार के उद्योग विभाग और बिहार इंडस्ट्रीज एसोसिएशन के सहयोग से इस स्टार्टअप कॉन्क्लेव 2022 का आयोजन किया जा रहा है। इस कार्यक्रम में फ्री फ्लो वेंचर को टेक्निकल पार्टनर के तौर पर इससे जोड़ा गया है। बीआईए के प्रेसिडेंट अरुण अग्रवाल का इस कॉन्क्लेव को लेकर कहना है कि इसका उद्देश्य देशभर के साथ-साथ बिहार में स्टार्टअप से जुड़े लोगों को एक बड़ा और अच्छा प्लेटफार्म देना है, ताकि इस आयोजन से उन्हें अपने स्टार्टअप को बढ़ावा देने में मदद मिल सकें।

Startup Conclave

साथ ही उन्होंने इस कॉन्क्लेव से जुड़ी जानकारी को लेकर बताया कि कॉन्क्लेव से एक दिन पहले यानी 11 मार्च को होटल मौर्या में पंचिंग सेशन का आयोजन किया जाएगा। इस पंचिंग सेशन में देश के अलग-अलग हिस्सों से आए लगभग 40 की संख्या के वेंचर कैपिटल लिस्ट एंजल इन्वेस्टर्स में हिस्सा ले सकते हैं। पिंचिंग सेशन में स्टार्टअप जिसके पास नए बिजनेस आईडिया है वह स्टार्टअप वेंचर में पूंजी लगाने वाले एंजल इन्वेस्टर्स और वेंचर केपीटलिस्ट के सामने अपने-अपने बिजनेस को अपने मॉडल के साथ रिप्रेजेंट करेंगे। इनमें से जिसका आईडिया सेलेक्ट किया जाएगा, उनको मदद के साथ-साथ पुरस्कार से सम्मानित भी किया जाएगा।

Startup Conclave

वही इस कॉन्क्लेव को लेकर भी बीआईए के अध्यक्ष का कहना है कि कंपटीशन के लिए पहले ही ऑनलाइन आवेदन प्रक्रिया रखी गई थी, जिसमें देशभर के 700 उद्यमियों ने आवेदन किया है। आवेदकों ने अपने बिजनेस आइडिया के साथ अपनी योजनाओं को भी आवेदन के माध्यम से हमारे साथ साझा किया है। इस कॉन्क्लेव में स्टार्टअप प्रोजेक्ट के साथ अपने बेहतर आइडिया को लेकर हिस्सा लेने वाले युवाओं को पुरस्कृत भी किया जाएगा।

Kavita Tiwari