बिहार को मिलेंगे पांच आधुनिक कार्गो टर्मिनल? औद्योगिकरण की राह में बड़ी छलांग होगी साबित

बदलते बिहार (Growing Bihar) की तस्वीर में अब प्रदेश के उद्योग मंत्री सैयद शाहनवाज हुसैन (Industry State Minister Shahnawaz Husain) एक और नया अध्याय जोड़ने की जुगत में जुट गए हैं। इस कड़ी में उन्होंने गुरुवार को रेल मंत्री अश्वनी वैष्णव (Railway Minister Ashwini Vaishnav) से मुलाकात करते हुए उन्हें एक पत्र सौंपा। इस पत्र में उन्होंने बिहार को कम से कम 5 शक्ति कार्गो टर्मिनल (Cargo Terminals In Bihar) देने की मांग उनके समक्ष रखी हैं। रिपोर्ट के मुताबिक उन्होंने यह मांग पश्चिमी चंपारण के सुगौली, पटना के करीब फतवा, गया और सिल्क सिटी भागलपुर में शक्ति कार्गो टर्मिनल (Cargo Terminals) बनाने की मांग रखते हुए यह चिट्ठी रेल मंत्री अश्विनी वैष्णव को सौंपी।

Industry State Minister Shahnawaz And Railway Minister Ashwini Vaishnav

उद्योग मंत्री ने रेल मंत्री को सौपी चिट्ठी

इसके साथ ही उन्होंने अपनी इस चिट्ठी में कटिहार के बथनाहा में कार्गो शक्ति टर्मिनल को स्वीकृति देने के लिए रेल मंत्री का आभार भी व्यक्त किया है। गौरतलब है कि उद्योग मंत्री सैयद शाहनवाज हुसैन ने रेल मंत्री अश्विनी वैष्णव से मुलाकात करते हुए इस मामले में कहा कि बेहतरीन लॉजिस्टिक सुविधाएं औद्योगिकरण की राह में तेजी से आगे बढ़ रहे हैं और बिहार को इसकी जरूरत भी है।

Cargo Terminals
File Image

इस बातचीत के बाद उद्योग मंत्री शाहनवाज हुसैन ने बिहार को कम से कम 5 शक्ति कार्गो टर्मिनल देने की मांग पर रेल मंत्री से गंभीरता के साथ विचार विमर्श करने का आग्रह भी किया। मालूम हो कि रेल मंत्री अश्विनी वैष्णव ने बिहार के औद्योगिक विकास की दिशा में केंद्र सरकार की ओर से पूरी मदद करने की बात कही ।है साथ ही उन्होंने कहा है कि प्रदेश के सभी व्यवसायिक जोन में अत्याधुनिक कार्गो टर्मिनल ना सिर्फ उद्योग बिहार के लक्ष्य की प्राप्ति में मददगार साबित होंगे, बल्कि साथ ही इससे रोजगार के नए आयाम भी खुलेंगे।

Cargo Terminals
File Image

राज्य उद्योग मंत्री सैयद शाहनवाज हुसैन और रेल मंत्री अश्विनी वैष्णव की मुलाकात दिल्ली में हुई, जहां उन्होंने बिहार के अलग-अलग जिलों में चल रही रेल परियोजनाओं को भी जल्द से जल्द पूरा करवाने का आग्रह किया।

Kavita Tiwari