सरस्वती पूजा को लेकर बिहार पुलिस ने कसी कमर, पटना समेत 32 जिलों में लाठी बल की हुई तैनाती

आज सरस्वती पूजा के शुभ अवसर पर पूरे बिहार में प्रशासन अलर्ट मोड पर है और इसको लेकर राज्य पुलिस मुख्यालय ने एक आदेश जारी किया है। बतादें कि पटना समेत कूल 32 जिलों में सभी स्तिथियों को देखते हुए सुरक्षा बलों की तैनाती की गई है। यही नही सशस्त्र बलों के अलावा पुलिस मुख्यालय ने बड़ी संख्या में लाठी बल की तैनाती करने को भी कहा है। मालूम हो कि बिहार की राजधानी पटना में ही तकरीबन 400 लाठी बालों को तैनात करने की योजना है। वही अब मुख्यालय के आदेश के बाद पुलिसकर्मियों की प्रतिनियुक्ति शुरू कर दी गई है। आपको बतादें कि पूजा के साथ-साथ प्रतिमा विसर्जन की सारी विधि शांतिपूर्ण तरीके से हो, इसको लेकर भी एक निर्देश जारी किया गया है।

Saraswati puja

कोविड नियमों का पालन करना होगा आवश्यक :-

जिस तरह से फिलहाल पूरे देश में कोरोना की स्तिथि है, उसे ध्यान में रखते हुए सभी कोविड नियमों का अनुपालन करने पर भी जोर दिया जायेगा जिसके तहत सभी जिलों में पूजा समितियों को निर्देश दिया गया है। सरस्वती पूजा के सभी पहलुयों को ध्यान में रखते हुए एडीजी विधि-व्यवस्था संजय सिंह ने अतिरिक्त सुरक्षा बलों की तैनाती का आदेश दिया है और जिलों में एसपी की ओर से अतिरिक्त बलों की तैनाती का निर्देश जारी किया गया है। इतना ही नही उनका आगे कहना है कि अगर कही और भी ज्यादा पुलिस फ़ोर्स की जरूरत होगी तो रेंज आइजी और डीआइजी के स्तर से रिजर्व फोर्स भेजे जाएंगे।

Saraswati puja

सशस्त्र बलों कि की गई नियुक्ति :-

आपको बतादें कि विशेष सशस्त्र पुलिस मुख्यालय से कुल 9 कंपनियों को जिलों में प्रतिनियुक्त किया गया हैं जिनमे नालंदा जिले से पहले ही दो कम्पनियां शामिल है। इसके अलावा पटना, नालंदा, मुजफ्फरपुर, वैशाली, दरभंगा, समस्तीपुर, भागलपुर और मुंगेर में सशस्त्र बल की प्रतिनियुक्ति की गई है। वहीं गया, नवादा, जहानाबाद, औरंगाबाद, रोहतास, भोजपुर, कैमूर, जमुई, लखीसराय, बेगूसराय, खगडिय़ा, सीतामढ़ी, सीवान, सारण, गोपालगंज, मोतिहारी, मधुबनी, पूर्णिया, किशनगंज, अररिया, कटिहार, मधेपुरा, बांका और शेखपुरा में लाठी बल की तैनाती की गई है।