पटना के इन इलाकों में 23 नए पार्कों का निर्माण कार्य होगा शुरु, देखें लिस्ट

बिहार (Bihar) में लगातार हो रहे ढांचागत निर्माण कार्यों के चलते राज्य की दशो-दिशा लगातार बदल रही है। इस कड़ी में राजधानी पटना को सजाने का कार्य भी सरकार की ओर से तेजी से चल रहा है। राजधानी पटना में 72 पार्को के अलावा 23 नए पार्कों (23 New Park In Patna) का निर्माण कार्य जल्द ही शुरू हो जाएगा, जिसके तहत पटना पार्क प्रमंडल (Patna Park Division) ने उन सभी पार्कों को चिन्हित कर मंजूरी के लिए विभाग के पास रिपोर्ट भेज दी है। गौरतलब है कि 23 पार्कों में तीन राजेंद्र नगर में, 13 कंकड़बाग इलाके में, तीन पाटलिपुत्र में, एक एजी में और एक कृष्णा नगर में बनेंगे।

पटना को मिलेगी 23 नए पार्कों की सौगात

इन सभी पार्कों को बनाने और इन्हें विकसित करने के बाद ना सिर्फ यहां रहने वाले आसपास के लोगों को शुद्ध वातावरण मिलेगा। बल्कि साथ ही इनसे सभी इलाकों की खूबसूरती भी बढ़ेगी। पटना पार्क प्रमंडल के रेंज टू में सबसे ज्यादा 44 पार्क हैं, जिनमें और नए आठ पार्क जुड़ने वाले हैं। बता दें इन नए पार्कों के जुड़ने के बाद यहां कुल पार्कों की संख्या 52 हो जाएगी। कंकड़बाग क्षेत्र में हर 3 से 4 किलोमीटर की दूरी पर एक पार्क बना हुआ है। यही वजह है कि यहां के स्थानीय लोगों को सुबह टहलने और शुद्ध वातावरण लेने की आदत है।

whatsapp channel

google news

 

राजधानी पटना के लोगों को तीन और नए पाठकों की सौगात अगले महीने तक मिल जाएगी। पार्क प्रमंडल के कंकड़बाग स्थित मैकमैकडावेल गोलंबर पार्क फेज टू, आटो स्टैंड पार्क फेज टू और पुनाइचर्क स्थित औषधीय पार्क का निर्माण कार्य भी अपने अंतिम चरण पर है। फरवरी में इन तीनों पार्कों के खुल जाने की संभावना जताई जा रही है। माना जा रहा है कि संभवत यह पार्क फरवरी के अंत तक आमजन के लिए खोल दिए जाएंगे।

नए पार्को को लेकर पार्क प्रमंडल के कंकड़बाग स्थित मैकडावेल गोलंबर पार्क फेज टू, आटो स्टैंड पार्क फेज टू और पुनाइचर्क स्थित औषधीय पार्क का निर्माण कार्य भी तेजी से संपूर्ण होने की दिशा में आगे बढ़ रहा है। जल्द ही इन पार्कों का कार्य पूरा कर इन्हें आमजन के लिए खोलने की तैयारी चल रही है। बता दे नए पार्कों में प्रवेश के लिए शुल्क लिया जाएगा या नहीं, इस पर अभी किसी तरह का कोई भी फैसला नहीं लिया गया है। पटना पार्क प्रमंडल में 74 में से 12 पार्क को छोड़कर सभी को प्रवेश मुफ्त करने का फैसला किया है।

Share on