बिहार : शराब के धंधेबाजों की अब खैर नहीं, ड्रोन से होगी निगरानी, पढ़े कहां और कैसे ?

राज्य में शराबबंदी (Bihar liquor ban) के मामले को लेकर लगातार काम कर रही बिहार सरकार (Bihar Government) ने शराब के धंधेबाजों पर नकेल कसने के लिए नया रास्ता अपनाया है। सरकार के इस नए रास्ते के तहत अब शराबबंदी करने के लिए सरकार ड्रोन की मदद से शराब के धंधे वालों पर नजर रखेगी और उनका भंडाफोड़ करेगी। गौरतलब है कि शनिवार को राजधानी पटना (Patna) से सटे इलाके में ड्रोन का ट्रायल (drone trial) पूरा कर लिया गया है। शराबबंदी कानून मुख्यमंत्री नीतीश कुमार (CM Nitish Kumar) का ड्रीम प्रोजेक्ट (Bihar dream project liquor ban) है। ऐसे में इस प्रोजेक्ट को अमलीजामा पहनाने में वह कोई कसर नहीं छोड़ना चाहते।

शराब के धंधेबाजों पर ड्रोन की नजर

शराबबंदी कानून (liquor ban law) को कड़ाई से लागू करने के लिए मध निषेध विभाग और बिहार पुलिस (Bihar Police) की टीम ड्रोन की मदद लेगी। इस कड़ी में दियारा इलाके में शराब के धंधे और धंधेबाजों को खोजने के लिए ड्रोन कैमरे का ट्रायल किया गया है। बता दें इस दौरान यहां मध निषेध विभाग के आईजी से लेकर कमिश्नर तक सभी ड्रोन ट्रायल के दौरान मौजूद रहे।

ड्रोन तोड़ेगा शराब के धंधेबाजों की कमर

यह ड्रोन कई विशेषताओं से युक्त है। कैमरे में अवैध रूप से चलाए जा रहे शराब के धंधे और इसके धंधेबाजो की नजदीकी से तस्वीर ली जाएगी. जिसके आधार पर पुलिस विभाग की टीम इस मामले पर तत्काल कार्रवाई करते हुए धंधा करने वालों को पकड़ेगी और साथ ही शराब को भी जप्त कर लिया जाएगा। दियारा इलाके में बालू के नीचे छिपाकर रखे गए शराब के बारे में भी यह ड्रोन जानकारी देंगे, जिससे शराब माफियाओं द्वारा शराब छिपाने का मकसद पूरी तरह से सरकार का ड्रीम प्रोजेक्ट शराबबंदी कानून ध्वस्त करेगा।

चेहरे भी आयेंगे सामने

मालूम हो कि दियारा इलाके को शराब के धंधेबाजो ने अपने लिए सबसे महफूज जगह बना रखा है। ऐसे में जब भी पुलिस को यहां शराब की खेप को लेकर जानकारी मिलती है और पुलिस वहां पहुंचती है तब तक वहां से भागने में कामयाब हो जाते हैं, लेकिन अब ऐसा नहीं होगा। अब ड्रोन की वजह से उनकी तस्वीर पुलिस के सामने आएगी और जगह के साथ-साथ लोगों के चेहरे भी अब नहीं छुपेंगे।

वही इस ट्रायल को लेकर मद्य निषेध विभाग के पुलिस अधीक्षक संजय सिंह (SP Sanjay Singh) ने कहा कि ड्रोन की मदद से शराब के धंधे बाजो पर भारी मार पड़ेगी और शराबबंदी कानून को राज्य में सख्त रूप से लागू करने में मदद मिलेगी। इस ड्रोन ट्रायल के मौके पर मध निषेध विभाग के आयुक्त कार्तिकेय धनजी ने ड्रोन की खूबियों पर भी बारीकी से निरीक्षण किया।