पटरी पर लौटी देश की सबसे शाही ट्रेन महाराजा एक्सप्रेस, जानिए Fare और सर्विस के बारे में सबकुछ

विश्व की सबसे महंगी और लग्जरी ट्रेन माने जानेवाली महाराजा एक्सप्रेस द्वारा गुरुवार को नई दिल्ली के सफदरजंग रेलवे स्टेशन से परिचालन शुरू किया गया। दरअसल कोरोना महामारी से उत्पन्न हुए स्थिति के कारण पिछले एक वर्ष से महाराजा एक्सप्रेस का परिचालन बंद था। यह ट्रेन एक चलता-फिरता फाइव स्टार होटल है, जिसमें 74 सीटें हैं। गुरुवार को इस ट्रेन का परिचालन पुनः शुरू किया गया, जिसमें 70 से ज्यादा यात्रियों ने यात्रा का आनंद लिया।

दिल्ली से आगरा, रणथंभौर और जयपुर तक का सफर

Maharaja Express

बता दी कि इस ट्रेन से 4 दिन और 3 रात की यात्रा में यात्रीगण दिल्ली से आगरा, रणथंभौर और जयपुर की यात्रा करेंगे। वहां से फिर दिल्ली लौट कर आएंगे। 27 दिसंबर की सुबह यह ट्रेन पुनः दिल्ली में होगी। अन्य कई रूटों पर भी महाराजा एक्सप्रेस का परिचालन किया जाता है। इस साल महाराजा एक्सप्रेस ने तीन अन्य टूर पैकेज का ऐलान किया है।

2 लाख से 15 लाख रुपये तक है Fare

Maharaja Express

इसे शाही सफर इसलिए कहा जाता है क्यूँकि इसमें यात्रा करनेवाले लोगों को महाराजा के महल में होने का फील आता है। महाराजा एक्सप्रेस में यात्रा करने का खर्च 2 लाख से 15 लाख तक होता है। महाराजा एक्सप्रेस के पास 5 तरह के ट्रेन के पैकेज की सुविधा हैं। महाराजा एक्सप्रेस अपने आलिशान सुविधाओं के लिए देश के अलावा दुनियाभर में मशहूर है। इसे साल 2017 में विश्व के सबसे लग्जरी ट्रेन होने का अवार्ड दिया गया है।

यात्रियों के सोने के लिए ट्रेन के अंदर 14 केबिन

Maharaja Express

इस ट्रेन में यात्रियों के लिए कई बेहतरीन पैकेज हैं। इस पैकेज मे प्रेसीडेंशियल सुइट, एक्सप्रेस सुइट, जूनियर सुइट और डीलक्स केबिन हैं। इस ट्रेन यात्रियों के सोने के लिए 14 केबिन बनाए गए हैं।

Maharaja Express

हर केबिन सभी तरह की सुविधाओं से लैस है। इसमें फोन, एलसीडी टीवी, डीवीडी प्लेयर, इंटरनेट, इलेक्ट्रॉनिक लॉकर के साथ एक बाथरूम भी बनाया गया है।

भारतीय रेलवे की कैंटीन से खाना ऑर्डर कर सकते हैं

Maharaja Express

इस ट्रेन की एक खास जो इसमें यात्रा करनेवाले यात्रियों को काफी पसंद आती है, वह यह है कि यात्रीगण अपने पसंदीदा रेस्‍त्रां तथा भारतीय रेलवे की कैंटीन से खाना मंगवा सकते हैं। आपको बता दें कि यहाँ यात्रियों के लिए खाना बिलकुल शाही अंदाज में सोने और चांदी के बर्तनों में परोसा जाता है।

Manish Kumar