बिहार को नई सौगात! 25 दिसंबर को तीसरे रेल-सड़क पुल का होगा उदघाटन, इन जिलों को मिलेगा लाभ

पूर्व प्रधानमंत्री अटल बिहारी वाजपेई (Atal Bihari Vajpai) की जयंती के मौके पर बिहार (Bihar) के लोगों को नई सौगात मिलने वाली है। मालूम हो कि 25 दिसंबर को मुंगेर में गंगा नदी पर बने महासेतु (New Bridge On Ganga River In Bihar) का उद्घाटन किया जाएगा। इसका सीधा फायदा बिहार (New Bridge In Bihar) के कई जिलों को मिलेगा। इस सेतु निर्माण के लिए 18 साल पहले मुंगेरवासियों के कई आंदोलन के बाद दक्षिण बिहार और उत्तर बिहार को जोड़ने के लिए तत्कालीन प्रधानमंत्री अटल बिहारी वाजपेई ने गंगा नदी पर बने रेल-सह-सड़क पुल (Ganga River Bridge) का शिलान्यास किया था। वहीं अब मुंगेर में गंगा नदी पर बने इस महासेतु से कई जिलों की आवागमन समस्या का निवारण होगा।

खत्म हुआ इंतजार

मालूम हो कि इस महासेतु पुल के बन जाने से लोगों को आवागमन में सुविधा मिलेगी। एक समय में इस पुल निर्माण के दौरान जमीन अधिग्रहण को लेकर भी कई अड़चनें आई थी। इसके लागत मूल्य भी 927 करोड़ से बढ़कर 2,774 करोड रुपए हो गई थी। 18 साल के लंबे इंतजार के बाद अब गंगा पुल से एप्रोच पथ को कनेक्ट करने के लिए अंतिम पिलर पर गार्डन चढ़ाने का काम बुधवार यानी कल पूरा कर लिया गया है। इसके साथ ही पुल में एप्रोच पथ के कनेक्टिविटी का काम भी जल्द ही पूरा हो जाएगा।

वही इस मामले पर सरकार की ओर से लोकार्पण की तिथि पहले से घोषित कर दी गई थी। 25 दिसंबर तक एप्रोच पथ के काम को अंतिम रूप देने के लिए निर्माण एजेंसी भी लगातार तेजी से काम कर रही है। इस मामले पर मुंगेर डीएम नवीन कुमार का कहना है कि पुल का लगभग कार्य संपूर्ण हो चुका है और 25 दिसंबर को पुल का उद्घाटन होने की लेकर संभावनाएं जताई जा रही है।

18 साल बाद पूरा होगा सपना

18 साल के लंबे इंतजार के बाद अब लोगों को महासेतु पुल की सौगात मिलेगी। मुंगेर घाट पर 14.51 किलोमीटर लंबे टू-लेन सह सड़क पुल का निर्माण कार्य भारतीय राष्ट्रीय राजमार्ग प्राधिकरण द्वारा कराया गया है। मोकामा में राजेंद्र सेतु और पटना में जेपी सेतु के बाद राज्य में गंगा नदी का यह तीसरा रेल-सह-सड़क पुल होगा। बता दें इस पुल का उद्घाटन बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार करेंगे। ऐसे में जहां एक ओर मुख्यमंत्री नीतीश कुमार (CM Nitish Kumar) मुंगेर पहुंचकर इसका उद्घाटन करेंगे, तो वही वर्चुअल तौर पर कई अन्य केंद्रमंत्री भी इस उद्घाटन समारोह में हिस्सा लेंगे।

कई जिलों को मिलेगा इस पुल का लाभ

गंगा पर रेल-सह-सड़क पुल के बन जाने से बेगूसराय और खगड़िया की दूरी मुंगेर से पहले के मुकाबले कम हो जाएगी। साथ ही लोगों को आवागमन में भी सुविधा मिलेगी। बता दे मुंगेर, खगड़िया और बेगूसराय का सफर इस पुल के माध्यम से कुछ ही मिनटों में अब से तय किया जा सकेगा। इससे मुंगेर के विकास में जहां एक ओर रफ्तार के पंख लगेंगे, तो वही दूरी के कम हो जाने से रोजगार के रास्ते भी खुल जाएंगे।