राज्य कैबिनेट की बैठक में लिए गए अहम फैसले, भोजपुर में एथेनॉल कंपनी सहित कई प्रोजेक्ट को मंजूरी

मंगलवार को राज्य कैबिनेट की हुई बैठक में कई अहम फैसले लिए गए और 13 एजेंडों (Agenda) पर कैबिनेट की मुहर लगी। गौरतलब है कि नीतीश कुमार के शासनकाल में पहली बार बिहार के वाल्मीकिनगर में केबिनेट की बैठक की गई। इस बैठक मे पटना में बापू टावर (Bapu Tower) के निर्माण और ऑडियो विजुअल सिस्टम की योजना को पर काम करने के लिए 44 करोड़ 86 लाख रुपए की राशि जारी किए जाने पर प्रशासनिक मंजूरी दी गई।

इस बैठक में भोजपुर में एथेनॉल प्रोजेक्ट स्थापित किए जाने पर भी राज्य सरकार ने अपनी मंजूरी दी। अगले पांच साल में राज्य में स्वास्थ्य सुविधाओं के विकास पर 6026 करोड़ की राशि खर्च करने पर भी सरकार ने अपनी स्वीकृति दी है। इस कुल राशि में से 4802 करोड़ की राशि ग्रामीण क्षेत्रो मे स्वास्थ्य सेवा के विस्तार पर तथा 1214 करोड़ की राशि शहरी इलाके में स्वास्थ्य सेवा के विकास पर खर्च की जाएगी।

कैबिनेट की बैठक में अन्य कई महत्वपूर्ण फैसले लिए गए है, जो इस प्रकार है-

  • पटना के अशोक राज पथ पर अंजुमन इस्लामियां हॉल के निर्माण को लेकर कैबिनेट की बैठक मे पुनरीक्षित राशि 50.64 करोड़ जारी किए जाने पर मंजूरी दी गई।
  • बिहार नगर पालिका नगर योजना ( Town Planning) पर्यवेक्षक संवर्ग (संशोधन) नियमावली 2021 के लिए भी मंजूरी प्रदान की गई।
  • दीघा घाट में स्थित भारतीय खाद्य निगम के क्षेत्रीय कार्यालय भवन एवं अन्य संरचना के निर्माण कार्य के लिए बिहार भवन उपविधि 2014 के नियमो को शिथिल करने का फैसला लिया गया है।

बापू टावर के लिए 44.86 करोड़ की राशि जारी की गई

राजधानी पटना के गर्दनीबाग इलाके मे निर्माण किए जा रहे बापू टावर में ऑडियो विजुअल तथा अन्य विभिन्न प्रदर्शनी के मद में 44 करोड़ 86 लाख की राशि के लिए प्रशासनिक स्वीकृति प्रदान की गई है। इसके आलावा कैबिनेट के बैठक मे एक अन्य महत्वपूर्ण निर्णय विधानसभा के चतुर्थ और विधान परिषद के 199वें सत्र के सत्रावसान पर मंजूरी देने से सम्बंधित है।

उल्लेखनीय है कि बैठक से पूर्व चारों ओर इस बात की चर्चा गर्म थी कि कैबिनेट की बैठक में बगहा को जिले का दर्जा दिए जाने का महत्वपूर्ण फैसला लिया जा सकता है लेकिन ऐसा कुछ भी नहीं हुआ, और यह मुद्दा एक बार फिर से ठंडे बस्ते में चला गया है। सीएम नीतीश कुमार ने वाल्मीकिनगर से एयरपोर्ट शुरू किए जाने से सम्बंधित कोई भी घोषणा नहीं की।

कैबिनेट की बैठक संपन्न होने के बाद मुख्यमंत्री त्रिवेणी केनाल (Triveni Canal) पंहुचे और वहाँ पर्यटकों के लिए विकसित किए गए बोटिंग प्वाइंट का अपने हाथी से उद्घाटन किया। इसके बाद मुख्यमंत्री और उनके मंत्रियों ने (Bihar Ministers Meeting) बोटिंग का भी लुत्फ उठाया।

Manish Kumar