वाल्मीकिनगर के कैबिनेट बैठक मे बगहा को मिल सकता है जिले का दर्जा, मंत्रियों के चूड़ा-दही और भुंजा का प्रबंध

पहली बार मुख्यमन्त्री नीतीश कुमार (CM Nitish Kumar) वाल्मीकिनगर में राज्य कैबिनेट की बैठक करेंगे। आज ही यह बैठक वाल्मीकि टाइगर रिजर्व के खूबसूरत कस्बे में की जाएगी, जिसके लिए प्रशासनिक स्तर पर तैयारी पूरी की जा चुकी है। बैठक के लिए सुरक्षा का पूरा इन्तजाम किया गया है और वाल्मीकिनगर पुलिस छावनी में तब्दील हो चुका है। भारत-नेपाल सीमा पर एसएसबी की तरफ से गश्त बढ़ा दी गई है। उम्मीद की जा रही कि इस बैठक में बगहा पुलिस जिले को राजस्व जिले का दर्जा दिए जाने का महत्वपूर्ण फैसला किया जा सकता है। सोमवार को पूरे दिन यहाँ अधिकारियों की टीम कैंप करती रही। एसडीएम व एसपी समेत अन्य वरिष्ठ अधिकारियों ने खुद से सारी तैयारियों का जायजा लिया है।

मंगलवार को सीएम हवाई मार्ग से राजधानी पटना से बगहा पहुंचेंगे। यहां के मंगलपुर स्थित एसएसबी कैंप के हेलीपैड पर मुख्यमंत्री के हेलीकाप्टर की लैंडिंग की जाएगी, इसकी पूरी व्यवस्था कर ली गई है। कैबिनेट की बैठक दोपहर 1:30 बजे से शुरू होगी, जोकि वन विभाग के सभागार में होगी। इसके लिए सभागार में अच्छी तरह से सज्जा की गई है। सभागार परिसर में ही सचिव रैंक के पदाधिकारियों के लिए वाटरप्रूफ पंडाल की व्यवस्था है। इस बैठक में सामान्य प्रशासन, शिक्षा, स्वास्थ्य, खेलकूद, राजस्व, भूमि सुधार, वन एवं पर्यावरण तथा अन्य सम्बंधित सभी विभागों के लिए महत्वपूर्ण फैसले होने की उम्मीद है। वीटीआर में पर्यटकों की सुविधाओं के विस्तार किए जाने के सम्बन्ध में भी महत्वपूर्ण फैसले होने की उम्मीद है।

जदयू के जिलाध्यक्ष व एमएलसी भीष्म सहनी ने बैठक से सम्बंधित जानकारी देते हुए कहा कि सुबह 11:50 बजे मंगलपुर स्थित एसएसबी कैंप के हेलीपैड पर लैंड करेंगे। फिर वे जदयू के कार्यकर्ताओं से मुलाकात करेंगे, इसके बाद वाल्मीकिनगर के लिए प्रस्थान करेंगे।

बोटिंग प्वाइंट का कर सकते उद्घाटन

बैठक संपन्न होने के बाद सीएम अपने मंत्रियों संग जल-जीवन-हरियाली अभियान के तहत त्रिवेणी नहर में बोट‍िंग प्वाइंट के नीरीक्षण के लिए भी जा सकते हैं, साथ ही इसका उद्घाटन भी किया जा सकता है। सभी सम्बंधित तैयारियां पूरी कर ली गई है। इन सबके अलावा सीएम बहुद्देशीय हाल और 102 कमरों के अतिथिगृह के लिए चिह्नित 25 एकड़ ज़मीन का भी अवलोकन करेंगे। बैठक पूरी होते ही ज्यादातर मंत्री पटना के लिए रवाना हो जाएंगे जबकि सीएम वन विभाग के गेस्ट हाउस में रात्रि विश्राम करेंगे। सम्भावना जताई गई है कि सीएम बुधवार की सुबह मोतिहारी के लिए रवाना होने से पूर्व ईको पार्क और कौलेश्वर धाम जा सकते हैं। इसके लिए सभी तरह की तैयारियां पूरी की जा चुकी है। जंगली रास्तों की अधिकारोयो द्वारा विशेष निगरानी की जा रही है।

मंत्री पहुंचे बेतिया

बिहार सरकार के सभी विभाग के मंत्री पशु एवं संसाधन विभाग मंत्री मुकेश सहनी, लघु जल संसाधन मंत्री संतोष कुमार सुमन, सहकारिता मंत्री सुभाष स‍ि‍ंह , पर्यटन मंत्री नारायण प्रसाद, मद्य निषेध, उत्पाद एवं निबंधन मंत्री सुनील कुमार, श्रम संसाधन एवं सूचना प्रौद्योगिकी मंत्री जीवेश कुमार, भवन निर्माण मंत्री अशोक कुमार, गन्ना उद्योग व विधि मंत्री प्रमोद कुमार, जल संसाधन सूचना व जनसंपर्क विभाग मंत्री संजय कुमार झा व पर्यावरण वन एवं जलवायु परिवर्तन मंत्री नीरज कुमार स‍ि‍ंह बैठक में भाग लेने के लिए जिला मुख्यालय बेतिया पहुंच चुके हैं।

पटना से पहुंचे रसोइये

बैठक में शामिल होनेवाले मंत्रियो और अधिकारियोंं के लिए भोजन बनाने के लिए पटना से दो दर्जन रसोइये वाल्मीकिनगर पंहुचे हैं। 400 वीआइपी के भोजन की गुणवत्ता की जांच की जाएगी, इसके लिए तीन सदस्यीय चिकित्सकों की टीम की तैनाती की गई है। नाश्ते में दही-चूड़ा की व्यवस्था की जाएगी, इसके अलावा आनंदी धान का भूंजा भी रहेगा। वन सभागार परिसर में सभी अधिकारियों के भोजन की व्यवस्था की जाएगी। रसोइया संतोष कुमार द्वारा भोजन की तैयारी के सम्बन्ध में बताया गया कि 400 लोगों के लिए शाकाहारी व मांसाहारी भोजन का प्रबंध रहेगा।

Manish Kumar