शराबबंदी को लेकर एक्शन में सरकार, अकेले पटना मे लाखों जगहों पर छापेमारी, अब सरकार ला रही नया नियम

बिहार में शराबबंदी कानून कार्यान्वित करने के लिए सरकार सारे तरीको पर काम कर रही है। 22 दिसंबर से बिहार के सीएम नीतीश कुमार समाज सुधार यात्रा की शुरुआत करने जा रहे हैं। राजधानी में भी सख्ती से शराबबंदी क़ानून को लागू कराने के लिए प्रशासन ने अपनी पूरी ताकत झोंक दी है। पटना के प्रमंडलीय आयुक्त संजय अग्रवाल द्वारा अधिकारियों के साथ की गई बैठक में कई सारे गाइडलाइन (Guideline) जारी किए गए है।

इस गाइडलाइन के मुताबिक शराबबंदी कानून के खिलाफ शिकायत वाला टोल फ्री नंबर लगाना अब अनिवार्य कर दिया गया है। ऐसा ना करनेवालों होटल मालिकों के खिलाफ सख्त कार्रवाई की जाएगी। सभी छोटे- बड़े शहर में स्थित होटलों और रेस्टोरेंट के लिए यह नियम जारी किया गया है। शराब के खिलाफ शिकायत वाले टोल फ्री नंबर 15545 और 18003456268 को डिस्प्ले करना सभी होटल मालिकों के लिए जरूरी कर दिया गया है। इसके अलावा प्रशासनिक की तरफ से शहर में विभिन्न स्थानों पर होर्डिंग बैनर लगाए जाएंगे और सभी पर टोल फ्री नंबर अंकित कराए जाएंगे।

पटना के प्रमंडलीय आयुक्त संजय कुमार अग्रवाल और आईजी संजय सिंह द्वारा एसएसपी, एसपी, एडीएम, एसडीएम रैंक के अधिकारी तथाअन्य अधिकारियों के साथ की गई बैठक में नए गाइडलाइन को लेकर आदेश जारी किए गए हैं। प्रशासनिक अधिकारियों को यह जिम्मेदारी सौंपी गई है कि होटल, बैंक्वेट हॉल और रेस्टोरेंट पर विशेष नजर रखी जाए और गड़बड़ी मिलते ही उसके खिलाफ तुरंत कारवाई की जाए।

होटलों और बैंक्वट हॉल होंगे CCTV कैमरा से लैस

शराबबंदी को लेकर नयी गाइडलाइन में यह भी प्रावधान किया गया है कि होटलों और बैंक्वट हॉल CCTV कैमरा से लैस किए जाने हैं, ताकि CCTV फुटेज के जरिये घटना की गवाही मिल सके और साक्ष्य की पहचान की जा सके। इसके अलावा सभी अधिकारियों की जवाबदेही सुनिश्चित की गई है और आदेश के पालन कराने की जिम्मेदारी दी गई हैं। एसडीओ, एसडीपीओ और थानाध्यक्ष होटल, रेस्टोरेंट, लॉज, बैंक्वट हॉल की निगरानी के लिए जवाबदेह होंगे। इन सभी अधिकारियों को अपने-अपने क्षेत्र के होटल एवं बैंक्वट हॉल की गतिविधियों की निगरानी करनी होगी।

इसके अलावा अनुमंडल स्तर के सभी पदाधिकारियों एवं पुलिस उपाधीक्षक को संयुक्त रूप से मॉनिटरिंग का काम दिया गया है, उन्हें भ्रमणशील होकर गड़बड़ी का पता लगाना है और अवैध शराब के धंधेबाजो और इसमें लिप्त सभी आरोपियों के खिलाफ सख्त कार्रवाई करनी है। इतना ही नहीं, उत्पाद और पुलिस विभाग की टीम को भी एक्टिव मोड में रहकर रेड करने को कहा गया है। आयुक्त की तरफ से शराब के अवैध धंधे से लेकर इसका उत्पादन, भंडारण, बिक्री और सेवन करने वालों के खिलाफ एक्शन लेने का निर्देश दिया गया है।

पटना मे 1,40,477 जगह छापेमारी

अधिकारियों के साथ की गई बैठक में आंकड़े भी जारी किए गए है, जिसके अनुसार पटना मे 1,40,477 जगह छापेमारी की गई है, जिसमें 51,292 मामले दर्ज किए गए। शराबबंदी क़ानून का उल्लंघन के मामले में अब तक में 70,384 लोग गिरफ्तार किए गए हैं, छापेमारी में 1377980.003 लीटर शराब बरामद किए गए हैं। आंकड़े (Data) के मुताबिक इस माह 1819 जगह छापेमारी की गई, जिसमें 445 मामले दर्ज किए गए और 504 व्यक्तियों की गिरफ्तारी की गई है। जबकि मौके पर से 14094.020 लीटर शराब बरामद की गई।

Manish Kumar