8505 रुपये में माता वैष्‍णो देवी, अयोध्‍या सहित प्रमुख तीर्थ स्थलों की यात्रा, 12 दिसंबर को प्रस्‍थान करेगी ट्रेन

झारखंड वासियों को भारतीय रेल के द्वारा शानदार सौगात दिया जा रहा है। 10 हजार से भी कम रुपये में प्रमुख तीर्थस्‍थलों की यात्रा की जा सकेगी। भारतीय रेल ने झारखन्ड की राजधानी रांची से विशेष ट्रेन शुरू करने का ऐलान किया है। इंडियन रेलवे कैटरिंग एंड टूरिज्‍म कॉरपोरेशन (IRCTC) के द्वारा यह फैसला लिया गया है। इससे श्रद्धालु माता वैष्‍णो देवी के साथ ही हरिद्वार, मथुरा, वृंदावन और अयोध्‍या जैसे प्रमुख तीर्थ स्‍थलों की यात्रा एकसाथ कर सकेंगे। इंडियन रेलवे की तरफ से इसके लिए पूरा शेड्यूल जारी कर दिया गया है। 12 दिसंबर को सुबह 7 बजे रांची रेलवे स्‍टेशन से इस ट्रेन का परिचालन शुरू होगा।

महज 8505 रुपये में कर सकेंगे यात्रा

इस स्पेशल ट्रेन का किराया भी तय कर दिया गया है। आपको बता दें कि विशेष पैकेज के तहत नॉन एसी कोच का किराया 8505 रुपये निर्धारित किया गया है। किराए की रकम इतनी रखी गई है जिससे सामान्य लोगों भी इसका लाभ ले सके। एसी कोच से सफर करने के लिए 14,175 रुपये की राशि निर्धारित की गई है। भारतीय रेल और आईआरसीटीसी के द्वारा एसी और नॉन एसी कोच के यात्रियों के लिए भोजन और विश्राम की व्‍यवस्‍था भी की जाएगी। इस व्यवस्था से यात्रियों को ठहरने और खाने से जुड़ी परेशानी नहीं होगी।

रांची से 12 दिसंबर को रवाना होगी ट्रेन

प्राप्त जानकारी के मुताबिक, तीर्थ यात्रा स्पेशल ट्रेन का परिचालन झारखंड की राजधानी रांची से 12 दिसंबर को सुबह 7 बजे शुरू होगा और रात में यह पटना प्रस्थान करेगी। 13 दिसंबर की सुबह ट्रेन बक्‍सर पँहुच जाएगी और 14 दिसंबर को वैष्‍णो देवी पहुंचेगी। यहाँ श्रद्धालु वैष्णो देवी का दर्शन करेंगे। फिर यह स्‍पेशल ट्रेन 16 दिसंबर को हरिद्वार पंहुचेगी और 18 दिसंबर को मथुरा मे होगी। 19 दिसंबर को यह ट्रेन फैजाबाद मे होगी जहां श्रद्धालु राम जन्‍मभूमि का दर्शन करेंगे।

Manish Kumar