पटना का अदालतगंज तालाब मे लीजिये म्यूजिकल फाउंटेन, बोटिंग, लेजर शो का मज़ा, पटना जंक्शन के लिए सब-वे

शनिवार को सीएम नीतीश कुमार ने पटना शहर को कई सारी सौगातें दीं। अदालतगंज तालाब अब शहर का नया पिकनिक स्पॉट बन गया है। इसके अलावा शहर के नौ वार्डों में जन्म-मृत्यु प्रमाणपत्र से लेकर टैक्स जमा कराने का काम होगा। इन केंद्रों पर आधार कार्ड और पैन कार्ड के लिए भी आवेदन किया जा सकेगा।

अदालतगंज तालाब मे लीजिये म्यूजिकल फाउंटेन का मज़ा 

अदालतगंज की खूबसूरती सबको मुग्ध कर रही थी, रंगीन रोशनी में फव्वारा की सुंदरता काफी मनमोहक थी। विमोचन के बाद इसे शुरू कर दिया गया है। तालाब में बोटिंग के लिए पांच नाव भी लगाए गए। नाव संचालकों ने बताया कि फीस तय होने के बाद ही नौका विहार शुरू होगा। स्मार्ट प्रोजेक्ट मिशन के अदालतगंज तालाब का जीर्णोद्धार किया गया है। इस कार्य में 10.62 करोड रुपये की लागत आई है।

अब यहाँ बड़ी संख्या मे पर्यटक आकर्षित होंगे। यहाँ नये टूरिस्ट पैलेस का निर्माण किया गया है। तालाब के किनारे लोगों के बैठने के लिए ट्रेन एवं चबूतरे भी हैं। 100 व्यक्तियों की क्षमता वाले ओपन एयर ऑडिटोरियम फूड कियोस्क, चिल्ड्रेन पार्क, लेजर लाइट शो, म्यूजिकल फाउंटेन, वोटिंग के लिए पांच पैडल बोर्ड की भी व्यवस्था की गई है। तालाब के चारों ओर सोलर लाइट, हाई मास्ट लाइट आदि की पर्याप्त व्यवस्था है।

पटना जंक्शन क्षेत्र का होगा विकास

पटना जंक्शन क्षेत्र पुनर्विकास के लिए सब-वे का निर्माण किया जा रहा, इसमें 68.50 करोड़ रुपये खर्च होने का अनुमान है। श्रीकृष्ण मेमोरियल हॉल का सौंदर्यीकरण एवं जीर्णोद्धार, वीरचंद पटेल पथ एवं नेहरू मार्ग को जोड़ने वाले लिंक पथ का निर्माण, ई-टॉयलेट के निर्माण योजनाओं को भी शामिल किया गया है। मुख्यमंत्री ने इंटीग्रेटेड कमांड एंड कंट्रोल सेंटर समेत परियोजनाओं का शिलान्यास भी किया । इसके अलावा 67.11 करोड़ रुपये की लागत से मंदिरी नाले के विकास की भी योजना है।

Manish Kumar