यूपी की तर्ज पर पटना-कोलकाता के बीच भी एक्सप्रेस-वे का कराया जाएगा निर्माण, जानें रूट और इसकी विशेषताएं

बिहार के पटना से कोलकाता के बीच एक्सप्रेस-वे बनाने की तैयारी की जा रही है। बता दें कि यह बिहार का पहला एक्सप्रेस वे होगा। यूपी की तर्ज पर बिहार में भी एक्सप्रेस वे बनाने की तैयारी की जा रही है। गुरूवार को पटना मे पथ निर्माण मंत्री नितिन नवीन ने इस बात की जानकारी दी। पथ निर्माण मंत्री के मुताबिक भारत माला (Bharat Mala Project) के चरण -टू में बिहार की जिन सड़कों का निर्माण किया गया है उसमें एक्सप्रेस-वे भी शामिल है। पथ निर्माण मंत्री ने यह भी बताया कि यूपी के पूर्वांचल एक्सप्रेस की तर्ज पर ही इसका भी निर्माण होगा।

पथ निर्माण मंत्री नितिन नवीन ने इस बात की भी जानकारी दी कि पटना में रिंग रोड का निर्माण कार्य भारतमाला फेज-वन के तहत ही किया जा रहा है। यह निर्माण कार्य पूरा होने पर पूर्वांचल एक्सप्रेस-वे जैसी सड़कें पटना में भी होंगी। मंत्री ने बिहार में नीतीश कुमार के नेतृत्व में एनडीए की सरकार में 15 सालों के कार्यकाल में सड़कों के कायाकल्प का दावा प्रस्तुत किया। उन्होने कहा कि प्रदेश के प्रत्येक गांव से 40 किलोमीटर की दूरी पर फोरलेन सड़क हो इस दिशा मे जोरों शोरों से काम चल रहा है।

=गौरतलब है कि भारत माला-2 के तहत पटना-कोलकाता एक्सप्रेस-वे के अंतर्गत सड़कें बिहारशरीफ के बाद पूरी तरह से नई होगी. पटना से कोलकाता एक्सप्रेस-वे बिहार की पहली सड़क होगी जो ऐक्सेस रिस्ट्रिक्टेड होगी, यानी इसमें बीच में कोई वाहन रोड पर नहीं दिखेग. यह रोड पटना-बख्तियारपुर फोरलेन होते हुए बख्तियारपुर-रजौली से निकलेगी . बिहारशरीफ के नालंदा से इस एक्सप्रेस-वे का एलाइनमेंट अलग हो जाएगा. जिस रास्ते से यह रोड आगे बढ़ेगा उस पर फिलहाल अभी कोई सड़क नहीं है. इसमें सबसे महत्वपूर्ण बात यह है कि शेखपुरा, सिकंदरा, चकाई, मधुपुर, दुर्गापुर और पानागढ़ होते हुए यह रोड ढालकुनी से आगे बढ़ेगी।

Manish Kumar