जानिए कैसे बदला जाता है स्टेशन का नाम, स्टेशनों के नाम बदलने की क्या है पूरी प्रक्रिया

मध्यप्रदेश के हबीबगंज रेलवे स्टेशन का नाम बदलकर अब रानी कमलापति स्टेशन कर दिया गया है। बता दें कि अंतरराष्ट्रीय सुविधाओं से युक्त यह देश का पहला आधुनिक रेलवे स्टेशन है। ऐसा पहली बार नही हुआ है जब किसी स्टेशन का नाम बदला गया है। इसकी शुरुआत सबसे पहले 1996 में ‘मद्रास’ रेलवे स्टेशन का नाम बदलने के साथ हुई थी। पर आखिर कैसे बदला जाता है रेलवे स्टेशनों का नाम और क्या होती है पूरी प्रक्रिया, आईये जानते हैं।

यह होती स्टेशनों के नाम बदलने की प्रक्रिया

Indian-Railway-Stations
Indian-Railway-Stations

किसी भी रेलवे स्टेशन का नाम बदलने का अधिकारी भारतीय रेलवे नहीं बल्कि वहां की राज्य सरकार होती है। राज्य सरकार स्थानीय लोगों की मांग पर या उस स्थान से जुड़े किसी विशेष ऐतिहासिक बिंदु को ध्यान में रखकर गृह मंत्रालय, नोडल मंत्रालय को अनुरोध भेजा जाता है। इसके बाद गृह मंत्रालय, नोडल मंत्रालय द्वारा रेल मंत्रालय को लूप में रखते हुए निर्णय लिया जाता है। मंत्रालय द्वारा मंजूरी मिलने के बाद रेलवे द्वारा स्टेशन का कोड तय किया जाता है। इसके अलावा पहले स्टेशनों के नाम केवल अंग्रेजी और हिंदी में लिखे जाते थे पर, अब नए निर्देश के बाद तीसरी भाषा जो कि स्थानीय भाषा होती है में भी लिखी जाती है।

मध्यप्रदेश के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने जताई खुशी

Shivraj Singh Chauhan

मध्यप्रदेश के हबीबगंज रेलवे स्टेशन का नाम बदलने के बाद इसे लेकर मध्यप्रदेश के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने भी खुशी जताई है। उन्होंने माइक्रोब्लॉगिंग प्लेटफॉर्म Koo पर पोस्ट करते हुए कहा कि ये गर्व, आनंद व उत्साह का क्षण है कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी जी ने विश्वस्तरीय सुविधाओं से युक्त रेलवे स्टेशन तैयार करवाया और अब इसका नाम हबीबगंज से बदलकर अंतिम हिंदू रानी गोंड वंश की रानी कमलापति जी के नाम किया। हम सभी प्रधानमंत्री जी का हृदय से धन्यवाद करते हैं। आईये आज आपको बताते हैं कि आखिर कौन थीं रानी कमलापति जिनके नाम पर देश के सबसे आधुनिक रेलवे स्टेशन का नाम रखा गया है।

स्टेशन के लिए जारी हुआ नया कोड

Rani Kamlapati Railway Station

जानकारी के लिए बता दें कि स्टेशन का नाम बदलने के बाद पश्चिम- मध्य रेलवे ने इसके लिए नया कोड भी जारी कर दिया है। पश्चिम- मध्य रेलवे द्वारा रानी कमलापति स्टेशन के लिए जारी किया गया नया कोड RKMP है। वहीं जब हबीबगंज था तब इसका कोड HBJ था। बता दें कि प्लेटफॉर्म के एंट्री पर भी स्टेशन के नए नाम यानी की
कमलापति स्टेशन के नाम का बोर्ड लग चुका है।